Aspirin टैबलेट खाने से पेट में होती है ब्लीडिंग ! जानिए सच्चाई

Aspirin Medicine

Aspirin Medicine

Aspirin Medicine : ज्यादातर दवाइयों के दुष्प्रभाव होते हैं। इसलिए डॉक्टर्स की पहली सलाह होती है कि हेल्थी लाइफस्टाइल को अपनाएं। हेल्थी रहने से शरीर की आधी बीमारियां अपने आप खत्म हो जाती हैं। एस्पिरिन टैबलेट (Aspirin Medicine) को दुनियाभर के लोग इस्तेमाल करते हैं। दिल के दौरे, क्लॉट से संबंधित स्ट्रोक, कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं वाले मरीजों को एस्पिरिन (Aspirin Medicine) लेने की सलाह दी जाती है।

हाल ही, में की गई रिसर्च में अब इस दवाई (Aspirin Medicine) को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। कहा जा रहा है कि इस दवा से गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग की समस्या हो सकती हैं।

पेट में हो सकती है ब्लीडिंग

दिल्ली के अपोलो अस्पताल (Apolo Hospital) में इंटरनल मेडिसिन के डॉ. सुरनजीत चटर्जी ने इस पर रिसर्च की हैं। डॉ. सुरनजीत चटर्जी  के मुताबिक, रोजाना एस्पिरिन (Aspirin Medicine) लेने वाले लोगों के शरीर में हेलिकोबैक्टर पाइलरी बैक्टीरिया पाया जाता है। जो कि पेट में पेप्टिक अल्सर की समस्या या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग की परेशानी पैदा कर सकता है। इस बैक्टीरिया के इंफेक्शन से पेट में जख्म भी हो सकता है। साथ ही पेट में ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

इसलिए हमारी सलाह है कि इस दवाई (Aspirin Medicine) का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version