गुजरात के किसानों पर मेहरबान हुई भाजपा, राहत पैकेज का ऐलान

fasal nuksan ka muawja 2020

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कभी भी हो सकता है। चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले गुजरात की सत्ता पर काबिज भाजपा ने इसी बीच गुजरात के किसानों को बड़ी सौंगात दी है। दरअसल, गुजरात की भूपेश पटेल सरकार ने इस वर्ष बैमौसम बरसात से नुकसान झेल रहे किसानों के लिए राहत पैकेज की धोषणा की है। किसानों के लिए 630.34 करोड़ रूपये के राहत पैकेज का ऐलान किया गया है।

कैबिनेट की मीटिंग में हुआ फैसेला

अधिकारियों द्वारा इस संबंध में दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा कैबिनेट की मीटिंग में ये फैसला लिया गया है। इस पैकेज का लाभ गुजरात के 14 जिलों के 2554 गांवो के 8 लाख किसानों को मिलने की जानकारी सामने आई है। अधिकारियों ने बताया कि बेमौसम बरसात के कारण जिन क्षेत्रों में फसलों को नुकसान हुआ था वहां सर्वे और आकलण का कार्य किया गया जिसके बाद सरकार ने राहत पैकेज को मजूरी दी।

कितना मिलेगा मुआवजा

इस राहत पैकेज में किसानों को 2 हैक्टेयर फसल पर 6,800 रूपये प्रति हैक्टेयर की दर से मुआवजा दिये जाने की बात सरकारी विज्ञप्ति में कही गई है। बता दे कि किसानों को ये मुआवजा एसडीआरएफ और राज्य के बजट से दिए जाने की बात सामने आई है। गौरतलब है कि बिन मौसम बरसात के कारण गुजरात के कई इलाकों में किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था जिसके चलते किसान काफी परेशान थे। जैसा की अब गुजरात सरकार ने राहत पैकेज का ऐलान किया है तो किसानों ने इसको लेकर खुशी जताई है।

Exit mobile version