पूर्वोत्तर चुनाव के लिए BJP ने कसी कमर, मेघालय नगालैंड विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने जारी की लिस्ट

northeast election news

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पूर्वोत्तर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। मेघालय में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 60 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई है। वहीं, पार्टी ने नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए भी 20 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है।

नगालैंड की 20 सीटों पर उतरेगी BJP

नगालैंड भाजपा अध्यक्ष तेमजेन इमना अलोंग ने जानकारी देते हुए बताया की इस बार वो अलोंगताकी सीट से मैदान में उतरेंगे। वहीं उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन आगामी चुनाव में तुई सीट से मैदान में उतरने जा रहे है। बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि , ‘हम नगालैंड की 60 में से 20 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। बाकी सीटें हमारे गठबंधन सहयोगी एनडीपीपी को दी गई हैं। भाजपा ने नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के साथ सीट शेयरिंग के आधार पर अपने हिस्से की सभी 20 सीटों पर नामों का ऐलान कर दिया है। दोनों दल 20:40 के फॉर्मूले पर चुनावी मैदान में उतरने जा रहे है।

मेघालय की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा

भाजपा मुख्यालय में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा और मेघालय इकाई के अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया। सिन्हा ने कहा कि मेघालय में भाजपा पहली बार अपने बूते सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति और राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की अध्यक्षता में बुधवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में इन नामों को अंतिम रूप दिया गया। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित पार्टी की CEC के सभी सदस्य मौजूद थे। मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख सात फरवरी है। मतगणना दो मार्च को की जाएगी।

ऐसा होगा चुनावी कार्यक्रम

मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख सात फरवरी है। मतगणना दो मार्च को की जाएगी। त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा सीटों की संख्या 60 है। यहां बहुमत का आंकड़ा 31 है। उम्मीदवार मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए में 31 जनवरी से 7 फरवरी तक नामांकन कर सकेंगे। नाम वापसी की आखिरी तारीख 10 फरवरी है।

 

Exit mobile version