पाकिस्तान की बौखलाहट: कश्मीर में हो रही जी20 बैठक के बीच PoK पहुंचे बिलावल भुट्टो, भारत के खिलाफ उगला जहर

G 20 बैठक से चिढ़ा पाकिस्तान

आज यानी 22 मई से कश्मीर में जी20 बैठक का आयोजन होने जा रहा है। ये बैठक हो तो रही है भारत के कश्मीर में, लेकिन इससे कई देश चिढ़ बैठे हैं। इनमें चीन, पाकिस्तान और तुर्की जैसे देश शामिल हैं। चीन और तुर्की ने तो पाकिस्तान का साथ देते हुए जी-20 के टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की मीटिंग से दूरी बना ली है। तो वहीं इस बैठक तो सबसे ज्यादा बैचेनी तो पाकिस्तान को हो रही है, इसलिए वो बार-बार भारत के खिलाफ जहर उगलता जा रहा है।

भुट्टो ने फिर उगला जहर

कंगाल पाकिस्तान की अपनी मुसीबतें कम नहीं है, लेकिन इसके बाद भी वो भारत-भारत और कश्मीर-कश्मीर का राग अलापने से बाज नहीं आ रहा। जी-20 बैठक से पहले बिलावल पीओके पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जी-20 बैठक के आयोजन पर सवाल खड़े किए। मीडिया से बात करते हुए पाक विदेश मंत्री भुट्टो ने कहा कि कश्मीर में भारत की जी20 बैठक अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। भारत इसके जरिए कश्मीरियों की आवाज नहीं दबा सकता। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन करके भारत के लिए दुनिया में प्रभावी भूमिका निभाना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें: फिर टूटेगा पाकिस्तान? इमरान खान ने दी चेतावनी, कहा- तबाही की तरफ बढ़ रहा देश, सरकार…

बिलावल ने आगे कहा कि जो लोग यह सोचते हैं कि वे कॉन्फ्रेंस कर कश्मीर की आवाज दबा सकते हैं, वे गलत साबित होंगे। हम दुनिया को भारत का असली चेहरा दिखा रहे हैं। मैं यहां कश्मीरी भाइयों और बहनों के साथ एकजुटता व्यक्त करने आया हूं। उन्होंने कहा कि ऐसे वक्त में जब भारत कश्मीर में एक सम्मेलन आयोजित कर रहा है, मुझे PoJK में विधानसभा को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया। बिलावल ने कहा कि कश्मीरी लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए बाग जिले में एक विरोध रैली में भी शामिल होंगे।

पाकिस्तान की हर चाल नाकाम

गौरतलब है कि पाकिस्तान शुरू से ही कश्मीर में आयोजित इस बैठक से बुरी तरह से बौखलाया हुआ। उसने कई देशों की मदद से बैठक को रोकने के भी तमाम प्रयास किए, लेकिन अपनी किसी भी चाल में वो सफल नहीं हो पाया। सिर्फ इतना ही नहीं उसने उस होटल में हमले की साजिश रची, जहां पर विदेशी मेहमान रुकने वाले थे। हालांकि भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने उसकी इस कोशिश को भी नाकाम कर दिया। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने आतंकियों की मदद से हमले की साजिश रची थी, लेकिन हाल ही में गिरफ्तार आतंकियों के एक मददगार ने इसकी पोल खोलकर दी। इसके बाद सुरक्षा को और कड़ा कर दिया गया है। साथ ही विदेशी मेहमान अब गुलमर्ग नहीं जाएंगे।

कश्मीर में आज से जी-20 बैठक 

कश्मीर में आयोजित जी-20 बैठक की बात करें तो तीन दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में G-20 सदस्य राष्ट्रों में 17 और आमंत्रित अतिथि देशों में से आठ राष्ट्रों समेत कुल 25 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। आपको बता दें कि वर्ष 1986 के बाद कश्मीर में आयोजित ये पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन है। श्रीनगर 22-24 मई तक तीसरी जी20 पर्यटन कार्यसमूह की बैठक की मेजबानी कर रहा है। पहली बैठक फरवरी में गुजरात के कच्छ के रण में और दूसरी अप्रैल में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में हुई थी। पिछले साल दिसंबर में भारत ने जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी। सितंबर की शुरुआत में नई दिल्ली में नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।
यह भी पढ़ें: ‘ऐसे पड़ोसी से रिश्ते रखना कठिन, जो…’ विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने फिर दिखाया पाकिस्तान को आईना
Exit mobile version