कपिल देव की दो टूक बात, बोले- विराट, रोहित… को ही नहीं बल्कि अन्य युवाओं को देना होगा मौका

kapildev blog 1

लंबे समय से टीम इंडिया स्ट्रगल कर रही है चाहे वो खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर हो या फिटनेस को लेकर या फिर चयनकर्ताओं को लेकर, हर जगह भारतीय टीम को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ICC ट्रॉफी की बात करें तो काफी समय से कोई ट्रॉफी टीम इंडिया के हाथ नहीं लगी है। वर्ल्ड कप जीते हुए भी 10 साल से ज्यादा समय बीत चुका है। पिछले दो टी20 वर्ल्ड कप में तो टीम इंडिया का प्रदर्शन भी दयनीय रहा है। हाल ही में हुए एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप में देखें तो इंडिया का परफॉरमेंस बहुत खराब रहा है।

ऐसे में समय-समय पर टीम इंडिया के परफॉरमेंस को लेकर कई सवाल उठे हैं। इसी कड़ी में 1983 के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने दो टूक बात बोली है। उन्होंने कहा है कि अगर विराट कोहली या रोहित शर्मा जैसे 2-3 खिलाड़ियों के ही भरोसे रहेंगे तो कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाएंगे।

वर्ल्ड कप जीतने के लिए करना होगा ये काम

ABP न्यूज के साथ बात करते हुए कपिल देव ने कहा, “अगर आप वर्ल्ड कप जीतना चाहते हैं तो कोच, चयनकर्ता और मैनजमेंट को मुश्किल फैसले लेने होंगे। निजी इंटरेस्ट को छोड़कर टीम की ओर ध्यान देना होगा। आप विराट पर, रोहित पर या 2-3 खिलाड़ियों पर भरोसा करेंगे कि वो हमें वर्ल्ड कप जिताएंगे तो ऐसा कभी नहीं हो सकता। आपको पूरी टीम भरोसे लायक बनानी होगी। क्या हमारे पास ऐसी टीम है? हां है। क्या हमारे पास कुछ मैच विजेता खिलाड़ी हैं? हां वे भी हैं। हमारे पास खिलाड़ी हैं जो वर्ल्ड कप जिता सकते हैं।”

युवाओं को देना होगा मौका 

कपिल देव आगे कहते हैं ‘हमेशा टीम में दो-तीन ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जो टीम का आधार होते हैं। टीमें इन्हीं के ईर्द-गिर्द बनाई जाती है। लेकिन हमें ऐसे 5 से 6 खिलाड़ी तैयार करने होंगे। पिछले 8-10 साल से रोहित और विराट भारतीय क्रिकेट के अहम खिलाड़ी रहे हैं। कई लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि क्या यह इनका आखिरी वर्ल्ड कप रहेगा ? मुझे उम्मीद है यह दोनों खेलेंगे लेकिन इन्हें बहुत मेहनत करनी होगी।

 

 

 

Exit mobile version