संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर बड़ी खबर, जानिए बड़ी अपडेट

Sansad blog image

नए संसद भवन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है पर नए संसद भवन में अब भी कुछ कार्य बांकी होने की बात कही जा रही है। सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत बन रहे नए संसंद भवन का कुछ काम बांकी पूरा न होने के कारण ऐसी संभावना जताई जा रही है कि संसद का इस बार का शीतकालीन सत्र पुराने भवन में ही आयोजित किया जा सकता है। ये जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है। बताया जा रहा है कि सरकार नए संसद भवन की निर्माण अवधि में इजाफा कर सकती है।

 

लगातार चल रहा कार्य

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार द्वारा नए संसद भवन का निर्माण शीतकालीन सत्र से पहले होने का लक्ष्य रखा था। लेकिन ऐसा लग रहा है कि नए संसद भवन में कुछ कार्ये के बांकी रहने के कारण संसद का शीतकाली सत्र पुराने भवन में ही कराया जा सकता है। सूत्रों की माने तो नए संसद भवन का निर्माण कार्य लगातार चल रहा है। सूत्रों का ये भी कहना है कि इमारत का निर्माण कार्य चुनौतिपूर्ण समयसीमा में किया जा रहा है।

 

कुछ काम अब भी बांकी

सूत्रों की माने तो नए संसद भवन का इमारत संबंधी काम पूरा हो चुका है पर अन्य काम जैसे फिनिशिंग टच, इलेक्ट्रिकल समेत अन्य कार्य अभी कुछ दिन और जारी रह सकते है। नए संसद भवन को वर्तमान में मौजदू संसद भवन के बगल में बनाया जा रहा है। इसके तैयार हो जाने के  बाद एक साथ लोकसभा और राज्यसभा का संयुक्त सत्र भी आयोजित किया जा सकता है। नए संसद भवन को लेकर देश वासियों में भी खासा उत्साह है। राष्ट्रपति गेट से लेकर इंडिया गेट तक की सड़क का नाम अब राजपथ से बदलकर कर्तव्य पथ कर दिया गया है।

Exit mobile version