IPL 2023 को लेकर आयी बड़ी ख़बर, इस दिन होगा Mini Auction

IPL23 blog image

आईपीएल को लेकर ख़बर एक बार फिर तेज़ हो गयी है। इसकी तैयारी अभी से ही शुरू हो गयी है। इसके अगले सीजन के लिए मिनी ऑक्शन की तारीख का ऐलान हो गया है। तारीख को लेकर कुछ दिन पहले भी ख़बर आई थी कि इसकी डेट नवंबर के आखिरी सप्ताह में रखी जा सकती है। लेकिन अब 23 दिसंबर को ये ऑक्शन किया जायेगा।

आपको बता दें कि यह ऑक्शन 23 दिसंबर को कोच्चि में होगा। इस दौरान सभी टीमों को अतिरिक्त 5 करोड़ रुपए खर्च करने की आजादी मिलेगी। अब टीम का पर्स 90 से बढ़कर 95 करोड़ रूपए का हो चुका है। इससे पहले आइपीएल ने सभी टीमों को 15 नवंबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची सौंपने के लिए कहा गया था। यह मिनी ऑक्शन सिर्फ 1 ही दिन चलेगा और निलानी की सभी प्रक्रिया भी 1 ही दिन पूरी हो जाएगी।

हालांकि साल 2022 की तरह ये ऑक्शन बड़ी नहीं होगी। पिछली सीजन की नीलामी के बाद पंजाब किंग्स के पास सबसे ज्यादा 3.45 करोड़ रुपए बचे थे। पंजाब के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स के पास 2.95 करोड़, आरसीबी के पास 1.15 करोड़, राजस्थान रॅायल्स के पास 95 लाख, कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 45 लाख, गुजरात टाइटंस के पास 15 लाख और मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के पास 10-10 लाख  रुपए बाकी है। गौरतलब है कि लखनऊ सुपर जाएंट्स ने पिछले साल पूरा पर्स खाली कर दिया था।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक अधिकारी ने बुधवार (9 नवंबर) को यह जानकारी दी है।  इस नीलामी की मेजबानी की दौड़ में तुर्की का शहर इस्तांबुल, बेंगलुरु, नई दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद भी शामिल थे, लेकिन बीसीसीआई ने केरल के तटीय शहर को चुना।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ”लॉजिस्टिक जरूरतों और तारीखों को देखते हुए कोच्चि सबसे उपयुक्त विकल्प है।” पिछली नीलामी के उलट आगामी सत्र के लिए खिलाड़ियों की कम संख्या में नीलामी होगी।. इसके साथ ही 2023 सत्र के लिए खिलाड़ियों पर खर्च करने वाली रकम को 90 से बढ़ाकर 95 करोड़ रुपये किए जाने की संभावना है।

Exit mobile version