दिल्ली कंझावला केस : 11 पुलिसकर्मी सस्पेंड, गृह मंत्रालय ने जारी किया था आदेश

kanjhawala case

kanjhawala case

दिल्ली के चर्चित कंझावला कांड में शुक्रवार को बड़ा अपडेट आया है। दरअसल, कंझावला केस में गृह मंत्रालय के आदेश के बाद 11 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, इन पुलिसकर्मियों में दो सब इंस्पेक्टर, 4 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, 4 हेड कॉन्स्टेबल, 1 कांस्टेबल शामिल हैं। मंत्रालय ने इन सभी पुलिसकर्मियों पर उनकी लापरवाही के कारण कार्रवाई की है। ये सभी पुलिसकर्मी 31 दिसंबर की रात अंजलि के साथ हुए हादसे के दिन PCR वैन में ड्यूटी पर मौजूद थे।

kanjhawala case

11 पुलिसकर्मियों सस्पेंड

दरअसल, कंझावला केस में शुक्रवार को बड़ा अपडेट आया है। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को हादसे के आरोपियों पर हत्या का मामला चलाने के साथ PCR वैन में मौजूद 11 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया था।   दिल्ली पुलिस की स्पेशल सीपी शालिनी सिंह ने जांच कर गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी थी, जिसके बाद मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस से पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा था। गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को रास्ते में पड़ने वाली 3 पीसीआर और 2 पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मियों को तत्काल सस्पेंड करने के भी आदेश दिए।

kanjhawala case

 पुलिसवालों की लापरवाही पर हुई कारवाई

मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, सीनियर पुलिस अधिकारी शालिनी सिंह की रिपोर्ट में सबकी लापरवाही पाई गई है। इस रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को कड़े निर्देश जारी किए। जिसके बाद 11 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जिस वक्त वारदात हुई, इलाके के डीसीपी स्पष्टीकरण दें कि कानून व्यवस्था के क्या इंतजाम थे। अगर कुछ उचित जवाब नहीं है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। एक अन्य निर्देश में कहा गया है कि वारदात की जगह के आस-पास इलाकों में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जाए।

kanjhawala case

चौकन्नी नहीं थी पुलिस

दिल्ली के कंझावला कांड में अंजलि को तकरीबन 13 किमी तक कार से घसीटा गया। इस दर्दनाक घटना में उसकी मौत हो गई। गौरतलब है की जब ये दर्दनाक हादसा हुआ उस रात पूरा देश न्यू ईयर के जश्न में डूबा था। दिल्ली पुलिस की लापरवाही के कारण अंजली ने सड़क पर ही दम तोड़ दिया। अंजलि के साथ हुई इस बर्बरता ने लोगों को झकझोर दिया है। अंजलि का शव और पोस्टमार्टम रिपोर्ट परिवार को सौंप दिया गया। सूत्रों के मुताबिक हादसे के बारे में दिल्ली पुलिस को कई बार सूचना दि गई थी लेकिन पुलिस प्रशासन उस रात अपनी जिम्मेदारियों को सुला चुकी थी जिसके परिणाम स्वरूप आज अंजली जैसी कई लड़कियां मौत के मुंह में धकेली जा चुकी है।

Exit mobile version