Gold Price Today: सोने की खरीदारी से पहले जान लें अपने शहर के दाम, आज सस्ता हुआ गोल्ड या बढ़ गए भाव?

Gold Price Today:

Gold Price Today: अमेरिकी आर्थिक मंदी के बारे में बढ़ती चिंताओं के कारण अमेरिकी डॉलर की कीमतों में गिरावट के बाद सुबह के सत्र में सोने की कीमत गिर गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की कीमतों में पहले सत्र में कोई बदलाव नहीं हुआ। जून 2023 का सोना वायदा अनुबंध गिरावट के साथ खुला और 59,825 रुपये प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर पहुंच गया।

अमेरिकी डॉलर गिरने से सोने की कीमतों में तेजी

अमेरिकी करेंसी के गिरने से आज सोने की कीमतों में तेजी आ रही है। डॉलर इंडेक्स फिर से 101 के करीब पहुंच गया है। डॉलर इंडेक्स ज्यादातर निराशाजनक अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के परिणामस्वरूप गिर गया और अमेरिकी बैंक संकट के परिणामस्वरूप आर्थिक मंदी की आशंका बढ़ गई। विशेषज्ञों ने सोने के निवेशकों को प्रमुख वैश्विक मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर की अस्थिरता से सावधान रहने की चेतावनी दी।

सोने की आज की कीमत

सोने के विश्लेषकों के अनुसार, सोने को आज 1,975 डॉलर प्रति औंस के पास तत्काल समर्थन मिला, जबकि 2,010 डॉलर के पास प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। जब सोना अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस बाधा को पार करता है, तो इसके 2,050 डॉलर के स्तर तक बढ़ने की उम्मीद है। हाजिर बाजार की मजबूत मांग के कारण कारोबारियों ने नए सौदों की शुरुआत की, जिससे गुरुवार को वायदा कारोबार में सोना 282 रुपये की तेजी के साथ 60,175 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून डिलीवरी के लिए सोने के अनुबंध का भाव 282 रुपये या 0.47 प्रतिशत की तेजी के साथ 60,175 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जिसमें कुल 15,163 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

चांदी की कीमतों में तेजी

हाजिर बाजार की मजबूत मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे चांदी का भाव गुरुवार को वायदा कारोबार में 567 रुपये की तेजी के साथ 74,386 रुपये प्रति किग्रा हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में मई डिलीवरी के लिए चांदी की कीमत 567 रुपये या 0.77 प्रतिशत की तेजी के साथ 74,386 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जिसमें 5,425 लॉट का कारोबार हुआ।

जाने आपके शहर में क्या है सोने-चांदी की कीमत

Exit mobile version