मोबाइल फोन हो या लैपटॉप सभी के लिए होगा एक चार्जर, पढ़िए बिल्कुल नई खबर

charger blog

इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस खासकर मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट इत्यादि में एक ‘कॉमन’ चार्जिंग पोर्ट से जुड़ी एक बड़ी ख़बर सामने आई है। दरअसल, काफी समय से इसपर चल रही चर्चाओं के बीच अब कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय के सेक्रेटी रोहित कुमार सिंह ने बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत मार्च 2025 तक हर मोबाइल का एक चार्जर होगा। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के लिए गुणवत्ता मानक जारी किए हैं। इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के लिए स्टैंडर्ड चार्जिंग पोर्ट के रूप में USB टाइप-सी अपनाने का फैसला लिया गया।

स्मार्टफोन, टैबलेट के लिए होगा USB टाइप-C

हितधारकों के साथ 16 नवंबर को हुई पिछली बैठक में इस पर सहमति बनी थी कि स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की चार्जिंग के लिए ‘कॉमन’ चार्जिंग पोर्ट यानी यूएसबी टाइप-सी को अपनाया जाए। दुनियाभर में 98% से अधिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन चार्जिंग पोर्ट के रूप में यूएसबी टाइप-सी का उपयोग करते हैं जबकि आईफोन में चार्जिंग के लिए लाइटनिंग पोर्ट होता है।

BIS ने टाइप सी चार्जर के लिए मानकों को नोटिफाई किया है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)-कानपुर वियरेबल्स इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे स्मार्टवॉच आदि के लिए सिंगल चार्जिंग पोर्ट के लिए रिसर्च कर रहा है। एक बार रिपोर्ट जमा हो जाने के बाद उद्योग के साथ इस पर चर्चा की जाएगी।

ई-वेस्ट कम करने में मिलेगी मदद

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए एक ही चार्जर पॉलिसी से सीधा फायदा होगा। अब ग्राहकों को हर अलग डिवाइस का चार्जर खरीदने के लिए पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे और एक ही चार्जर से उनका काम हो जाएगा। इसके अलावा ई-Waste को कम करने में भी मदद मिलेगी। ई-वेस्ट या फिर इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट एक तरह के इलेक्ट्रिक गुड्स को कहा जाता है, जिन्हें हम इस्तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं।

यूरोपियन पार्लियामेंट में भी इसको लेकर कानून पारित

बता दें कि दुनिया में पहली बार यूरोपियन पार्लियामेंट ने अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए सिंगल चार्जर पोर्ट को लेकर नए नियम को मंजूरी दी। इससे यूरोपियन यूनियन में मोबाइल फोन, टैबलेट और कैमरा जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए सिंगल चार्जर पोर्ट होगा। नया नियम 2024 के अंत तक लागू कर दिया जाएगा। यह दुनिया में पहली बार हो रहा है जब सिंगल चार्जर पोर्ट के लिए नियम पास हुआ है।

 

 

Exit mobile version