Exercise Tips : अगर आप भी रोजाना करते हैं एक्सरसाइज तो हो जाएं सावधान, मंडरा रहा है जान का खतरा

Excessive Exercise Side Effects

Excessive Exercise Side Effects : एक्सरसाइज करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शरीर दुरुस्त तो रहता ही है।साथ ही गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता हैं। लेकिन हर एक व्यक्ति को अपनी क्षमता अनुसार ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। नहीं तो ये उसके लिए खतरा भी बन सकता है। कार्डियोलॉजिस्ट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना ज्यादा एक्सरसाइज  करने से कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं।

डॉक्टरस कहते है कि फिटनेस फ्रीक और फिजिकली एक्टिव रहना अच्छा होता है। प्रतिदिन सही तरीके से एक्सरसाइज (Excessive Exercise Side Effects) करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। इसके अलावा जो लोग एक्टिव फिजिकल लाइफ जीते हैं, उनकी सेहत अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा हेल्दी होती है। साथ ही उनका दिल भी मजबूत हो जाता है। लेकिन जिम में रोजाना ज्यादा एक्सरसाइज करने से सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं। इसके अलावा वर्कआउट को हमेशा प्रिकॉशन के साथ ही करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Poha Benefits : ब्लड शुगर, वजन समेत कैलोरी को कंट्रोल करने के लिए खाएं पोहा, जानिए हेल्थ बेनिफिट्स

एक हफ्ते में कितनी एक्सरसाइज करें ?

कार्डियोलॉजिस्ट के अनुसार, प्रतिदिन एक्सरसाइज (Excessive Exercise Side Effects) नहीं करनी चाहिए। जो लोग फिटनेस फ्रीक होते हैं उन्हें हफ्ते में केवल 3 से 4 दिन ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके अलावा वर्कआउट करने के बाद शरीर को एक्सरसाइज की स्ट्रेन से रिकवर होने के लिए कुछ वक्त देना चाहिए। अगर शरीर को रिकवर होने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया जाता है तो एक्सरसाइज करने का सेहत को कोई लाभ नहीं मिलता है। इसके लिए इन सावधानियों को अपनाएं-

यह भी पढ़ें- Diabetes & Covid-19 Infection : Covid-19 से डायबिटीज के मरीजों को है मौत का खतरा! जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version