सर्दियों में पीते है गर्म पानी तो हो जाए सावधान, अंदरूनी अंगों पर होता है असर

Hot Water Side Effects

Hot Water Side Effects

Hot Water Side Effects : सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी पीते हैं। तमाम बीमारियों से बचने और खुद को हेल्थी रखने के लिए भी आमतौर पर गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि एक सीमित मात्रा से ज्यादा गर्म पानी पीने से सेहत को नुकसान भी हो सकता है। हाल ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि गर्म पानी का ज्यादा सेवन करने से शरीर को गंभीर बीमारी भी होती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में गर्म पानी (Hot Water Side Effects) से होने वाले नुकसान के बारें में बताएंगे।

इंटरनल ऑर्गन हो सकते हैं डैमेज

स्‍टाइलक्रेज की रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर के अंदरूनी अंग जलने लगते हैं, जिससे गंभीर समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि जब स्किन टिश्यू, गर्म पानी (Hot Water Side Effects) के संपर्क में आती है तो इनके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही लैरींगोफरीनक्स एडिमा की परेशानी भी हो सकती हैं, जिसके कारण श्वांस तंत्र ब्‍लॉक हो जाता है। ऐसे में सांस लेने में परेशानी होती है। हालांकि समस्या के बढ़ने पर व्यक्ति की जान भी जा सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

बता दें कि हॉट बॉयलर का पानी, वायु की मदद से मे‍टेलिक कणों के संपर्क में आता है, जो बहुत जल्दी घुलने लगता है। ऐसे में बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। बहरहाल पानी को हमेशा स्‍टील के बर्तन में ही हल्का गर्म (Hot Water Side Effects) करना चाहिए, जिससे न तो ये अंगों को नुकसान पहुंचाएगा और न ही दूषित होगा।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version