BCCI की Central Contract लिस्ट जारी, किसका हुआ प्रमोशन और किसका डिमोशन, जानें यहां

BCCI Central Contract:

BCCI Central Contract: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार को 2022-23 सीजन के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा की।  बीसीसीआई के इस सूची में 26 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। गौरतलब है कि कुछ खिलाड़ियों को प्रमोट किया गया है तो कुछ को डिमोशन का सामना करना पड़ा है। खिलाड़ियों में से कुछ के ग्रेड बदल गए हैं, और कुछ को सूची से पूरी तरह से हटा दिया गया है। मालूम हो कि BCCI चार कैटेगरी में खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट देता है। A+ कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 7 करोड़, A कैटेगरी को 5 करोड़, B कैटेगरी को 3 करोड़ और C कैटेगरी को एक करोड़ रुपये मिलते हैं।

Bcci Central Contract

रवींद्र जडेजा, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल का प्रमोशन

इस बार की लिस्ट में चार खिलाड़ियों को ए+ ग्रेड में रखा गया है, जबकि पांच खिलाड़ी ए ग्रेड, छह खिलाड़ी बी ग्रेड और 11 खिलाड़ी सी ग्रेड में हैं। रवींद्र जडेजा का प्रमोशन हुआ है और उन्हें विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा के साथ ए+ ग्रेड में शामिल किया गया है।यानी इन खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ मिलेंगे।

पिछले कुछ महीनों में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या का प्रमोशन हुआ है। अब वह A कैटेगेरी में शामिल कर लिए गए हैं, जो पहले क्रमश: B और C कैटेगेरी में थे। इसके अलावा 360 डिग्री सूर्यकुमार यादव और 2023 में शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को C से B कैटेगेरी में प्रमोट किया गया है।

खराब प्रदर्शन का नुकसान भारत के स्टार बैटर केएल राहुल को भी उठाना पड़ा है। राहुल को ए से बी ग्रेड में भेज दिया गया है। राहुल पिछले काफी समय से आउट ऑफ फॉर्म रहे हैं।

Bcci Central Contracts

कई अन्य खिलाड़ियों को पहली बार किया शामिल

भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, दीपक चाहर, इशांत शर्मा और रिद्धिमान साहा जैसे खिलाड़ी इस कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर हैं। वहीं कुलदीप यादव, ईशान किशन और दीपक हुड्डा, अर्शदीप सिंह और केएस भरत को ग्रेड सी में शामिल किया गया है। इन खिलाड़ियों को सालाना 1 करोड़ रुपये मिलेंगे। पहली बार इस सूची में संजू सैमसन को जगह मिली है।

Exit mobile version