विधि विधान के साथ सभामंडप में विराजमान हुई बाबा केदार की डोली, जानिए कब बंद होंगे केदारनाथ के कपाट

Your paragraph

KedarnathDham : उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में स्थित केदारनाथ धाम की सुंदरता देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है। बता दें कि केदारनाथ मंदिर के कपाट सिर्फ 6 महीने मई से अक्टूबर तक के लिए खुलते है और बाकी के 6 महीने नवंबर से अप्रैल तक केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद रहते है। अब गुरुवार को कपाट बंद होने के बाद छह माह बाद बाबा केदार की पूजा होगी।

भगवान केदारनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बृहस्पतिवार को सुबह 8:30 बजे बंद किए जाएंगे। इससे पहले आज सुबह 11 बजे केदारनाथ में कपाट बंद करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बाबा केदारनाथ की भोग मूर्तियों को चल उत्सव विग्रह डोली में विराजमान किया जा चूका है और विधि विधान से बाबा की डोली को मंदिर के सभामंडप में विराजमान किया गया है।

बता दें कि बाबा की डोली शीतकालीन गद्दीस्थल के लिए प्रस्थान करते हुए रामपुर पहुंचेगी और 28 को विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में विश्राम करेगी व 29 को ओंकारेश्वर मंदिर में विराजमान होगी। गौरतलब है कि बदरीनाथ धाम के कपाट मीन लग्न में 19 नवंबर को अपराह्न 3:35 बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे और 20 नवंबर को आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी व कुबेर एवं उद्धव की उत्सव डोली धाम से शीतकालीन प्रवास स्थल पांडुकेश्वर के लिए प्रस्थान करेगी।

Exit mobile version