दिल्ली में बढ़ा ऑटो – टैक्सी का किराया, जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी

Auto blog image

अगर आप भी दिल्ली में रहते हैं और अक्सर ऑटो से सफर करते हैं तो आपके लिए ये खबर काफी महत्त्वपूर्ण है। दरअसल दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में ऑटो रिक्शा और टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसके बाद अब दिल्ली में ऑटो और टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी हो गई है। केजरीवाल सरकार द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद दिल्ली में ऑटो का मीटर 25 के बजाय 30 से डाउन होगा और उसके बाद प्रति किलोमीटर 9.5 रूपये के बजाय अब 11 रूपये देना होगा।

इतना बढ़ा किराया

हालांकि नाइट चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में अब बिना एसी वाले टैक्सियों में सफर के लिए प्रति किलोमीटर 17 रूपये देने होंगे जो कि पहले 14 रूपये प्रति किलोमीटर था। दिल्ली में अब टेक्सी का मीटर जो कि पहले 25 रूपये पर डाउन होता था वो अब 40 पर डाउन होगा। अब बात अगर एसी वाली टेक्सी की करें तो अब एसी टेक्सी का किराया भी बढ़ गया है जहां एसी वाली टेक्सी में यात्रियों को 20 रूपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से देना होगा। पहले ये 16 रूपये प्रति किलोमीटर था। टैक्सी के नाइट चार्ज में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। राजधानी दिल्ली में ऑटो और टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी को लेकर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बयान दिया है।

दिल्ली सरकार ने बताया कारण

उन्होंने कहा कि हमने देखा कि हाल ही के महीनों में देश में ईंधन की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है जिससे ऑटो और टैक्सी चालकों के मुनाफे में काफी असर पड़ा है। कैलाश गहलोत ने कहा कि ईंधन की कीमत बढ़ने से चालकों को कम किलोमीटर में ड्राइव करने के लिए बाध्य होना पड़ा। गहलोत ने कहा कि इस दौरान लोगों को जरूरत के समय ऑटो और टैक्सी ना मिलने के कारण परेशानी झेलनी पड़ी। इसी को ध्यान में रखते हुए ऑटो टैक्सी के किराए को संशोधित किया गया है। दिल्ली सरकार का कहना है कि ऑटो और टेक्सी का किराया बढ़ाने की लगातार मांग की जा रही थी।

Exit mobile version