Delhi : ऑटो-टैक्सी का बढ़ा किराया, जाने सफर की नई कीमतें

autoprice hiked in delhi

autoprice hiked in delhi

दिल्ली में ऑटो और टैक्सी से सफर अब मंहगा हो गया है। महंगाई में दिल्ली वालों को केजरीवाल सरकारा ने बड़ा झटका दिया है। दरअसल, ऑटो-टैक्सी किराये की दर अब 25 रुपये के बजाय 30 रुपये और उसके बाद प्रति किमी का किराया 9.5 रुपये के बजाय 11 रुपये कर दी गई है। ऐसा सीएनजी के बढ़ते दामों को मद्देनज़र रखते हुए किया गया है। दिल्ली सरकार ने इससे जुड़े नोटिफेकशन भी जारी कर दिए है।

autoprice hike

4 रुपए प्रति किलोमीटर की हुई बढ़ोतरी

किराय में 4 रुपए प्रति किलोमीटर तक की बढ़ोतरी हुई है। नई दरों के मुताबिक, प्रति किलोमीटर अब 9.5 रुपए ले बजाय 11 रुपए वसूले जायेंगे। इसके साथ ही नॉन एसी टैक्सी में कम से कम किराया 40 रुपए प्रति किलोमीटर से शुरू होगा। इसके बाद 17 रुपए प्रति किलोमीटर से किराय की शुरुआत होगी।

पहले यह शुल्क 14 रुपये प्रति किलोमीटर था। जबकि एसी टैक्सी का किराया 16 रुपए प्रति किमी से बढ़ाकर 20 रुपये प्रति किमी किया गया है। राजधानी समेत देशभर में सीएनजी के दामों में पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिसके बाद कुछ दिनों पहले ही ऑटो और टैक्सी चालकों ने दिल्ली में किराए में संशोधन की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन भी किया था।

autoprice hike

इसपर दिल्ली सरकार ने किराया बढ़ाने के लिए कमेटी का गठन किया था। जिसकी रिपोर्ट के आधार पर अब किराए में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी। 13 सदस्यों की कमेटी ने ब्लैक, येलो और इकोनॉमी टैक्सी के किराए में संशोधन करने की सिफारिश की थी, जिसकी समीक्षा की गई और दिल्ली सरकार ने किराए बढ़ाने के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया था।

 

Exit mobile version