दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया का साउथ अफ्रीका पर ऐतिहासिक जीत, सीरीज पर 2-0 से बनाई बढ़त

cricket blog 8

Australia vs South Africa : ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 182 रन से मुकाबला जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए ये एक ऐतिहासिक जीत है क्यूंकि कई सालों से ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इतने बड़े मार्जिन से अपनी जमीन पर नहीं जीत पाया था। इस जीत से ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका पर 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। वहीं, भारत को इससे फायदा पहुंचा है। दक्षिण अफ्रीका की  हार से भारत दूसरे स्थान पर रहकर लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल सकती है।

ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से सीरीज में बनाई बढ़त

ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका का ये मैच ऑस्ट्रेलिया के बड़े ग्राउंड यानी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। पैट कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने बॉक्सिंग डे टेस्ट चौथे दिन ही पारी और 182 रन के बड़े अंतर से जीत लिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर ने शानदार दोहरा शतक लगाया। वहीं, एलेक्स कैरी ने भी शतकीय पारी खेली। गेंद के साथ ग्रीन ने पांच विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया का WTC में खेलना लगभग तय

इस जीत से ऑस्ट्रेलिया को 12 अंक मिले और अब कंगारू टीम के पास 14 मैचों में 132 अंक हो गए हैं। वहीं, भारत इस रैंक में दूसरे पायदान पर है। अब ऑस्ट्रेलिया टीम का जीत-प्रतिशत 78.57% हो चुका है। इसका मतलब है कि अगले साल द ओवल में ऑस्ट्रेलिया का विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहली बार खेलना तय है। हालांकि, अभी ऑस्ट्रेलिया को कुल पांच टेस्ट मैच खेलने हैं। इनमें से एक घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ है और चार भारत में हैं।

पैट कमिंस ने की टीम की तारीफ

ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद कप्तान पैट कमिंस ने टीम की तारीफ की। उन्होंने कहा, ”हमने दक्षिण अफ्रीका के साथ कुछ अच्छे मुकाबले खेले हैं। मुझे लगता है कि पिछले 20 सालों से उनके खिलाफ घर में जीत हासिल नहीं कर पाए थे। यह जीत काफी खास है। मुझे लगा कि वॉर्नर और स्मिथ ने जित तरह से गर्मी में बैटिंग की, वह काफी हिम्मत वाला काम है। ग्रीन और स्टार्क ने अपनी इंजरी पर ध्यान न देते हुए अच्छा खेल दिखाया।”

 

 

Exit mobile version