हार्ट अटैक से किस उम्र में कितने लोगों की हुई मौत, रिपोर्ट में हुआ चौकाने वाला खुलासा

Heart healthy tips

Heart healthy tips

Heart healthy tips : व्यक्ति के जीवन शैली का सीधा असर उसके हृदय पर पड़ता है, जो शरीर के बाकी अंगों को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा स्वस्थ दिल, काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर करता है कि मनुष्य कैसा जीवन जी रहा है। मोटापा, हाई बीपी, शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल और खासतौर पर जंकफूड का असर हमारी सेहत पर पड़ता हैं। एक तरह से ये सब चीजे हमारे शरीर के दुश्मन है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारें में बताएंगे, जिनके जरिए आप अपने दिल को स्वस्थ व हेल्थी रख सकेंगे। साथ ही ये भी बताएंगे कि इस बीमारी से एक वर्ष में कितने लोगों की जान जाती है।

किस उम्र में कितने लोगों की गई जान

वर्ष 2020 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पता चला था कि देश में हर उम्र के लोगों की जान कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक से जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, 14 साल से कम उम्र वाले 106 बच्चों की इससे जान गई है। 14 से 18 साल के 157, 18 से 30 साल के 2,695 और 30 से 45 उम्र के 8,055 लोगों की इससे जान गई है। इसके अलावा 45 से 60 साल के 11,183 और 60 साल से ऊपर के 6,484 लोगों की दिल की समस्या से मौत हुई हैं।

हार्ट अटैक से बचाव के उपाय

ये है हार्ट के लिए सुपरफूड्स

इसके अलावा हार्ट को हेल्थी बनाएं रखने के लिए, हेल्थी डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए। जैसे कि- ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं, नमक और चीनी का सेवन कम करें, फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा वाली चीजे खाएं व नट्स एवं साबुत अनाज को डाइट में शामिल करें।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version