सर्दियों के मौसम में Asthma patients भूलकर भी नहीं करें ये काम, जान जाने का है खतरा

Precautions for Asthma patients in winter

Precautions for Asthma patients in winter

Precautions for Asthma patients in winter : सर्दियों के मौसम में हर एक व्यक्ति को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। कई बार छोटी से छोटी परेशानी भी बड़ी समस्या का कारण बन सकती है। ऐसी ही एक बीमारी है, अस्थमा। मौसम में बदलाव की वजह से अस्थमा के मरीजों के लक्षण प्रभावित होते हैं।

खासतौर पर ठंड के समय में तो रोगियों (Asthma patients) की परेशानी और बढ़ जाती है। कई बार खराब लाइफस्टाइल और घर से बाहर निकलने की वजह से भी इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं।

गलती से भी नहीं करें ये काम

हाल ही, में की गई स्टडी में भी पता चला है कि अस्थमा अटैक के ज्यादातर मामले ठंड के मौसम में ही आए है। इसलिए इस मौसम में अस्थमा (Asthma patients) के मरीजों को अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए। सर्दियों के मौसम में अस्थमा पेशेंट्स को कुछ काम नहीं करने चाहिए। जैसे कि-

सर्दियों के मौसम में अस्थमा रोगियों (Asthma patients) को घर से बाहर निकल कर एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से अस्थमा के लक्षण बढ़ सकते हैं।

ठंड के मौसम में अस्थमा (Asthma patients) के रोगियों को मुंह की जगह नाक से सांस लेने की आदत डालनी चाहिए। ऐसा करने से अस्थमा अटैक आने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

ठंड के मौसम में अस्थमा (Asthma patients) के रोगी अपने पालतू जानवर से दूरी बनाकर रखें। अस्थमा के रोगियों के लिए उनके पेट्स उनके लिए खतरा भी बन सकते हैं।

इस मौसम में अस्थमा रोगियों (Asthma patients) को घर की साफ-सफाई करने से बचना चाहिए। ज्यादा समय तक डस्ट में रहने से अस्थमा के लक्षण बढ़ सकते है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version