Arjun ki chaal Benefits : हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में कारगर है इस पेड़ की छाल, जानिए कैसे करें सेवन?

Arjun ki chaal benefits for cholesterol

Arjun ki chaal benefits for cholesterol : भागदौड़ भरी जिंदगी में अस्वस्थ खान-पान से अधिकांश लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है। इससे उनकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगती है, जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं। ऐसे में इसे कम करना बहुत जरूरी है। हाई कोलेस्ट्रॉल (Arjun ki chaal benefits for cholesterol) को कम करने के लिए अर्जुन की छाल का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें ग्लाइकोसाइड्स, फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेनोइड्स और फेनोलिक एसिड जैसे विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जिससे फ्री रेडिकल को नुकसान नहीं होता है।

हालांकि अर्जुन की छाल को दूध में उबालकर पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को जड़ से भी खत्म किया जा सकता हैं। इसके अलावा भी शरीर को इसके कई फायदे मिलते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में अर्जुन की छाल के इस्तेमाल और लाभ (Arjun ki chaal benefits for cholesterol) के बारे में बताएंगे।

जानिए कैसे करें इस्तेमाल

अर्जुन की छाल एक कार्डियोप्रोटेक्टिव जड़ी बूटी होती है, जो हृदय टॉनिक की तरह काम करती है। इससे हृदय की मांसपेशियों में मजबूती आती है। साथ ही कोरोनरी धमनियों के संचालन में सुधार आता है। इसके अलावा ये रक्त में मिल जाता है, जिससे फैट का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और धमनियों में कोलेस्ट्रॉल (Arjun ki chaal benefits for cholesterol) नहीं जमता है। इससे अलावा इससे दिल का कामकाज तो बेहतर होता ही है। साथ ही हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है।

इसके सेवन के लिए सबसे पहले अर्जुन की छाल (Arjun ki chaal benefits for cholesterol) को दूध में डालकर उबाल लें और उसे तब तक उबालें जब तक वह थोड़ा सा गाढ़ा न हो जाएं। फिर थोड़ा सा ठंडा होने के बाद उसे पिएं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version