Argentina vs France Final: 36 साल बाद अर्जेंटीना के पास ख़िताब जीतने का मौका, जानें कैसा रहा है प्रदर्शन

fifa blog

FIFA WC 2022 : फीफा वर्ल्ड कप 2022 के कुल 32 टीमों में से 2 टीमों ने फाइनल के लिए अपना जगह बनाया। 20 नवंबर से खेली जा रही इस बड़े टूर्नामेंट का अंत नजदीक है। रविवार को अर्जेंटीना बनाम फ्रांस का फाइनल मैच लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा। फ्रांस पिछले बार की चैंपियन टीम है। फ्रांस इस बार भी ख़िताब जीतने का मौका अपने नाम करना चाहेगी। जबकि अर्जेंटीना की निगाहें तीसरी और 36 साल में पहली बार विश्व कप जीतने पर हैं। मेसी के एक और अल्वारेज के दो गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं फ्रांस, मोरोक्को को हराकर फाइनल में पहुंचा है।

 

36 साल बाद ख़िताब जीतने का मौका

आखिरी बार अर्जेंटीना 1986 में फीफा वर्ल्ड कप जीता था। उसके बाद से लेकर अभी तक जीत नहीं मिल पाई है। सबसे पहले 1978 में पहला ख़िताब जीता फिर 1986 में जिसमें दिवंगत महान डिएगो माराडोना ने जीत में प्रमुख भूमिका निभाई थी। हालांकि, अर्जेंटीना 1990 और 2014 में भी फाइनल में पहुंचा था लेकिन दोनों मौकों पर जर्मनी से हार गया था।

अर्जेंटीना की राह आसान नहीं रही

रविवार का फाइनल अर्जेंटीना का छठा होगा मुकाबला होगा लेकिन लियोनेल मेसी की अगुआई वाली टीम के लिए यह सफर आसान नहीं रहा है। अपने पहले ही मैच में अर्जेंटीना को सऊदी अरब के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद वापसी करते हुए मेसी की टीम ने मैक्सिको को 2-0 से हारा दिया। नॉक आउट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्वाटर फाइनल ने जगह बनाई। फिर नीदरलैंड को अर्जेंटीना ने 4-3 से मैच अपने नाम कर लिया। मेसी के एक और अल्वारेज के दो गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

 

 

Exit mobile version