क्या आप भी अपनी फिगर को लेकर शर्माती हैं, कीजिए ये उपाय लोग आपको निहारते रह जाएंगे

Figure blog image

अगर आप अपनी फिगर को लेकर जागरूक हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। महिलाएं खासतौर पर अपनी फिगर को लेकर काफी चिंतित रहती है। लाख कोशिश करती है लेकिन फिर भी अगर आपका आकर्षण नहीं बढ़ रहा है तो कीजिए ये उपाय

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं अक्सर ही अपनी फिंगर पर काम करना बंद कर देती है। समय से पहले ही उनका फिगर खराब हो जाता है। अगर हम भारतीय चिकित्सा की बात करें तो उसमें महिलाओं के खानपान पर विशेष ध्यान रखा गया है।

महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें उत्तम प्रकार का आहार खाने की सलाह तक इसमें शामिल है। लेकिन युवा अवस्था में भी आकर्षक भला कौन नहीं दिखना चाहता। महलाओं में मौजूदा समय में अपनी ब्रेस्ट और बट्ट को लेकर काफी चिंता देखने को मिलती है। कमर का पतला होना भी महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाता है।

एक तरफ सुडौल, बड़े और टाइट ब्रेस्ट महिलाओं के लुक को आकर्षक बनाते हैं। वहीं छोटे, ढीले और लटके स्तन महिलाओं की पर्सनैलिटी और कॉन्फिडेंस लेवल को कम कर सकते हैं। इसलिए हर महिला सुडौल और टाइट स्तनों की चाह रखती है। लेकिन कुछ महिलाओं के स्तन उम्र बढ़ने के साथ भी ग्रो नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर आपके स्तनों का साइज भी ठीक तरीके से नहीं बढ़ पाया है, तो आप ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए कुछ तरीकों को आजमा सकते हैं।

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के तरीके -Tips to Increase Breast Size in Hindi

  1. रेगुलर एक्सरसाइज करें

ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से हल्का व्यायाम करना और योगा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वहीं, ठीक प्रकार से लिया गया भोजन इसमें अहम भूमिका निभाता है। इसलिए अगर आपके स्तनों का विकास ठीक तरीके से नहीं हो पाया जाता है, तो आप रेगुलर एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर सकते हैं। अपने स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए आप पुश-अप्स, चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज, कोबरा पोज या फिर वॉल प्रेस एक्सरसाइज कर सकते हैं। रोजाना आधे से एक घंटे इन एक्सरसाइज को करने से आपको ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

  1. ब्रेस्ट ऑयल मसाज करें

अगर आप अपने ब्रेस्ट साइज बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से स्तनों की मालिश जरूर करनी चाहिए। ब्रेस्ट मसाज करने से स्तनों की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। इससे स्तनों की मसल्स गेन होती हैं और धीरे-धीरे साइज बढ़ने लगता है। ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए आप सरसों के तेल, नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल आदि से मसाज कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले ऑयल को गुनगुना कर लें, अब इस ऑयल को हाथ पर लें और स्तनों की सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए आप सुबह-शाम स्तनों की मसाज कर सकते हैं।

  1. एस्ट्रोजन रिच फूड्स खाएं

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए एस्ट्रोजन रिच फूड्स का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, जैसे-जैसे एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ता है, महिलाओं में यौवन की स्थिति आती है और उनके स्तनों का विकास भी होता है। लेकिन कुछ महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर कम होता है। जिसकी वजह से स्तनों का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर आपके स्तन भी छोटे रह गए हैं, तो आप एस्ट्रोजन रिच फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए आप अलसी, सोया प्रोडक्ट्स, तिल, टोफू, नट्स, सी फूड और सौंफ को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अगर रिच फूडस के सेवन के साथ वॉक करें और दौड़ लगाए तो ये आपको छरहरा तो बनाता ही है साथ ही आपकी सेहत को भी दुरूस्त करता है।

 

Exit mobile version