Sweating in hair: बालों में पसीने की समस्या से आप भी हैं परेशान? तो जानिए कैसे पाया जा सकता है इससे छुटकारा

Excessive sweating in hair Causes

Excessive sweating in hair Causes : बदलती लाइफस्टाइल की वजह से अधिकांश लोगों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसी में से एक है बालों में पसीना आना। ज्यादातर लोग बालों में पसीना आने की समस्या को गंभीरता से नहीं लेते है और इसे आम बात मानते हैं। लेकिन ये आम बात नहीं होती हैं। बल्कि ये (Excessive sweating in hair) कई गंभीर बीमारियों के होने का कारण भी होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बालों में पसीना आने के कारण और उसके बचाव के बारे में बताएंगे।

बता दें कि बालों में ज्यादा पसीना आना हाइपरहाइड्रोसिस (Craniofacial hyperhidrosis) नामक बीमारी का संकेत होता हैं। इसमें चेहरे, स्कैल्प और सिर से ज्यादा पसीना आने लगता है जो अपने आप शरीर का टेंपरेचर बैलेंस करने के लिए बढ़ा देता है और इम्युन सिस्टम ऑटो एक्टिवेट हो जाता है। इससे पसीना आने के बाद सिर में जलन और खुजली भी बढ़ जाती है। हालांकि ये शरीर पर कहीं भी हो सकता है, जो लंबे समय तक व्यक्ति को परेशान कर सकता है। इसके अलावा बालों में पसीना (Excessive sweating in hair Causes) तब भी आता है, जब हेयर पोर्स जरूरत से ज्यादा सीबम का प्रोडक्शन करने लगते हैं।

बालों में पसीना आने की वजह (Excessive sweating in hair Causes)

बता दें कि बालों में पसीना आने के विभिन्न कारण है। जैसे कि-

जानिए बालों में पसीना आने पर क्या करें?

इन टिप्स की मदद से आप इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन स्थिति गंभीर होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version