मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में 7 जजों की नियुक्ति, SC कॉलेजियम की सिफारिशों के बाद केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

madhya pradesh high court

केंद्र सरकार ने गुरुवार को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में सात न्यायिक अधिकारियों की नियुक्ति को अधिसूचित किया है। नियुक्तियां भारत के संविधान के प्रावधानों के अनुसार की गई हैं। न्यायाधीश के रूप में जिन सात न्यायिक अधिकारियों को नियुक्त किया गया है, वे हैं – रूपेश चंद्र वार्ष्णेय, अनुराधा शुक्ला, संजीव सुधाकर कलगांवकर, प्रेम नारायण सिंह, अचल कुमार पालीवाल, हिरदेश, अवनींद्र कुमार सिंह। गौरतलब है कि सेवानिवृत्त जिला न्यायाधीश रूपेश चंद्र वार्ष्णेय मध्य प्रदेश उच्च न्यायिक सेवा के वरिष्ठ सदस्य हैं।

ऐसे सभी सात नामों को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में उनके द्वारा अपने-अपने कार्यालयों का कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से दो वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय 53 न्यायाधीशों की स्वीकृत शक्ति के विपरीत केवल 18 न्यायाधीशों के साथ काम कर रहा था। इन सात न्यायाधीशों की नियुक्ति से उच्च न्यायालय को काफी राहत मिलेगी, जो लंबित मामलों का सामना कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा की गई सिफारिशों के बाद नियुक्तियां की गई हैं।

यह भी पढ़ें: गिरीश कठपालिया और मनोज जैन दिल्ली हाई कोर्ट के अतिरिक्त जज नियुक्ति, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

कॉलेजियम ने इस साल मार्च में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए सात न्यायिक अधिकारियों के नामों की सिफारिश की थी। मध्य प्रदेश में कानूनी बिरादरी द्वारा नियुक्तियों का स्वागत किया गया है, जो पिछले कुछ समय से उच्च न्यायालय में अधिक न्यायाधीशों की नियुक्ति की मांग कर रहे हैं। कानूनी समुदाय को उम्मीद है कि इन न्यायाधीशों की नियुक्ति से उच्च न्यायालय में लंबित मामलों को कम करने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि समय पर न्याय दिया जाए।

Exit mobile version