पीलिया के अलावा इन बीमारियों में भी स्किन हो जाती है पीली

Yelloweye blog Image

Health Tips : आंखो, नाख़ून और पहने हुए कपड़े भी अगर पीले हो जाते है तो अमूमन इसे पीलिया या जॉन्डिस के लक्षण माने जाते है। लेकिन ये जरूरी नहीं है कि जॉन्डिस या पीलिया होने पर ही ऐसा हो। येलो स्किन टोन होने के कई अन्य कारण भी हो सकते है। कुछ और बीमारियों में भी अचानक से स्किन का रंग पीला नजर आने लगता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि शरीर में अंदुरुनी दिक्कत होने पर भी शरीर के कुछ विशेष अंग का रंग पीला हो जाता है।

पीली त्वचा के है कई कारण

खराब जीवन शैली, अस्वस्थ खान-पान और घर में वैंटिलेशन की कमी से भी कई बार इंसान के शरीर की त्वचा का रंग पीला हो जाता है। इसके अलावा जरुरत से ज्यादा शराब का सेवन और कमरे में लगातार स्मोकी हवा की उपस्थिती से व्यक्ति की पीली त्वचा हो जाती है।

इन बीमारियों की वजह से स्किन हो जाती है यलो

शरीर में खून की कमी के कारण कई बार चेहरे का रंग पीला नजर आने लगता है। इसके अलावा शरीर में अधिक दुर्बलता, आयरन और एनीमिया की कमी, पेप्टिक अल्सर, बवासीर और आंतों के ट्यूमर जैसी कई बीमारियों में त्वचा का रंग पीला होने लगता है। महिलाओं में लंबे समय से एनीमिया और गंभीर मासिक धर्म के रक्तस्राव होते है, तो भी स्किन का रंग पीला होने की संभावना हो जाती है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version