जडेजा के नाम एक और कीर्तिमान, 250वां विकेट लेकर इन बल्लेबाजों को छोड़ा पीछे

Ravindra Jadeja

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आज (17 फरवरी) को बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। 6 महीने बाद वापसी कर रहे भारत के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने आते ही इतिहास बना दिया। दरअसल, जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपना 250वां विकेट पूरा किया।

उस्मान ख्वाजा के रूप में पूरा किया अपना 250वां विकेट

दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। जडेजा ने शुक्रवार को अच्छे फॉर्म में दिख रहे उस्मान ख्वाजा का विकेट लेकर भारत को अहम ब्रेकथ्रू दिलाई। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में ओपनर बल्लेबाज को आउट कर दिया। ख्वाजा का शानदार कैच केएल राहुल ने लिया। इससे पहले जडेजा के 249 विकेट थे और 250 के आंकड़ें से बस एक विकेट पीछे थे। बल्लेबाज को आउट कर उन्होंने ये कीर्तिमान अपने नाम किया।

Milestone 🚨 – @imjadeja becomes the fastest Indian and second fastest in world cricket to 250 Test wickets and 2500 Test runs 🫡🫡#INDvAUS pic.twitter.com/FjpuOuFbOK

— BCCI (@BCCI) February 17, 2023

इमरान खान और कपिलदेव के रिकॉर्ड को छोड़ा पीछे

जडेजा ने अपने 62वें टेस्ट में 250 विकेट पूरे किए। वह बल्लेबाजी में 2500 से ज्यादा रन बना चुके हैं। जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 विकेट लेने के साथ-साथ 2500 से ज्यादा रन बनाने एशियाई क्रिकेटर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को पीछे छोड़ दिया। इमरान खान को इसके लिए 64 टेस्ट जबकि कपिल देव ने 65 टेस्ट खेले थे। इस मामले में पहले स्थान पर इंग्लैंड महान ऑलराउंडर इयान बॉथम हैं। बॉथम ने 55 टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली थी।

खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 263 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 21 रन बना लिए हैं। आगे का मैच कल खेला जाएगा।

 

Exit mobile version