Vintage Cinema: शोले में ‘जय’ के रोल के लिए अमिताभ बच्चन थे दूसरी पसंद, इस एक्टर को कास्ट करना चाहते थे मेकर्स

Amitabh Was Not First Choice For Sholay

Vintage Cinema: बॉलीवुड में तो ऐसी कई सारी फिल्में बनी है जो एवरग्रीन है, लेकिन साल 1975 मे जब शोले रिलीज हुई, तब बॉक्स ऑफिस पर तहलका मच गया था। इस फिल्म का क्रेज आज भी लोगों के सिर से गया नहीं है। लोग आज भी शोले के दीवाने हैं और इसे देखना बेहद पसंद करते है। फिल्म के हर किरदार ने फैंस के दिलों में एक खास जगह बनाई थी। साथ ही शोले में जय-वीरू की दोस्ती ने भी खूब तारीफें लूटी और दोस्ती की मिसाल कायम की थी, जो लोगों को आज भी याद हैं। हालांकि क्या आप जानते हैं कि जय के रोल के लिए अमिताभ मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। दरअसल, रमेश सिप्पी इस क्लासिकल फिल्म के लिए उनसे पहले किसी और एक्टर को कास्ट करना चाहते थे।

इस एक्टर को करना चाहते थे कास्ट

रमेश सिप्पी अपनी क्लासिकल फिल्म शोले में जय के किरदार के लिए अमिताभ बच्चन को नहीं बल्कि एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा को कास्ट करना चाहते थे। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जब रमेश सिप्पी ने शत्रुघन सिन्हा को ‘शोले’ में ‘जय’ का रोल ऑफर किया, तो एक्टर ने फिल्म में काम करने से मना कर दिया। दरअसल शत्रुघन सिन्हा दो हीरो वाली मूवी में काम करने में इंटरेस्टेड नहीं थे। इसी के चलते वो इस क्लासिकल मूवी का हिस्सा नहीं बन पाए।

धर्मेंद्र ने सजेस्ट किया था अमिताभ का नाम

शत्रुघन सिन्हा के मना करने के बाद रमेश सिप्पी ने दूसरे हीरो की तलाश शुरु की और तब फिल्म में वीरू का किरदार निभाने वाले बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में से एक धर्मेंद्र ने अमिताभ का नाम सजेस्ट किया था। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि फिल्म में अमिताभ को जय का रोल धर्मेंद्र की वजह से मिला था। धर्मेंद्र की बात मानते हुए रमेश सिप्पी ने ‘जय’ के रोल में अमिताभ को कास्ट कर लिया। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से ‘जय’ के रोल को हिन्दी सिनेमा में अमर कर दिया।

Exit mobile version