सहकारिता सम्मेलन में भाग लेंगे अमित शाह, डेरी उद्योग पर रखेंगे अपना विजन

Untitled design 14

सहकारिता को लेकर केंद्र की मोदी सरकार गंभीर हैं। सहकारिका पर चर्चा के लिए केंद्रीय गृहमंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह सिक्किम में उत्तर पूर्वी और पूर्व भारत के 12 राज्यों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।

शाह इन राज्यों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर सहकारिता क्षेत्र में क्या किया जाए और इस क्षेत्र में देश को कैसे आगे बढ़ाया जाए, इस पर चर्चा करेंगे। सहाकारित को देश में बढ़ावा देने के लिए अमित शाह ने एक खाका तैयार किया है। इसके मद्देनजर सिक्किम में ईस्टर्न एंड नार्थ ईस्टर्न डेयरी कोऑपरेटिव कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। इस समय देश में सहकारिता समितियां महराष्ट्र, गुजरात जैसै राज्यों से ही अपना संचालन किया करती हैं लेकिन सरकार अब देश के अन्य हिस्सों में सहकारिता को मजबूत करने का प्रयास कर रही है।

डेरी उद्योग पर होगी चर्चा

मोदी सरकार देश के पूर्वी हिस्से में भी सहकारिता को मजबूत करने का प्लान तैयार कर रही है। ईस्टर्न एंड नार्थ ईस्टर्न डेयरी कोऑपरेटिव कॉन्क्लेव में शाह देश के उत्तर – पूर्वी राज्य में डेरी उद्योग को बढ़ावा किस प्रकार मिलेगी, इस पर अपना विजन रखेंगे। इससे पहले भी शाह सहकारिता सम्मेलन में इस पर चर्चा कर चुकें हैं। सरकार की कोशिश सिक्किम में आयोजित किए जा रहे ईस्टर्न एंड नार्थ ईस्टर्न डेयरी कोऑपरेटिव कॉन्क्लेव के जरिए सहकारिता को बढ़ाने और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने की है। इस सम्मेलन में 12 राज्यो से करीब 1700 लोग जो सहकारिता से जुड़े हैं, वे हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। बताया जा रहा है कि सहकारिता मंत्री अमित शाह के इस दौरे से उत्तर पूर्वी राज्यों में सहकारिता पर काम रहे लोगों का मनोबल बढ़ेंगा।

Exit mobile version