Ambedkar Jayanti 2023 : अंबेडकर जयंती के दिन रहेगा अवकाश, केंद्र ने जारी की अध‍िसूचना

Ambedkar Jayanti 2023

Ambedkar Jayanti National Holiday : देशभर में हर वर्ष 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती मनाई जाती है। डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर ने ही भारत का संविधान बनाया था। इसलिए इन्हें संविधान निर्माता भी कहा जाता हैं। हर साल उनके योगदान के लिए ही अंबेडकर जयंती मनाई जाती है। हालांकि इस दिन राष्‍ट्रीय अवकाश नहीं होता है। इसलिए लंबे समय से अंबेडकर जयंती (Ambedkar Jayanti) पर राष्‍ट्रीय अवकाश घोष‍ित करने की मांग की जा रही है।

इसी को देखते हुए अब हाल ही में केंद्र सरकार ने बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर (Ambedkar Jayanti National Holiday) के जन्‍म द‍िवस यानि 14 अप्रैल को  राष्‍ट्रीय अवकाश घोष‍ित कर द‍िया है। इस संबंध में केंद्र सरकार (Central Government) के कार्म‍िक, लोक श‍िकायत और पेंशन मंत्रालय ने खुद भारतीय राजपत्र जारी किया है। ये राजपत्र 11 अप्रैल 2023 को जारी किया गया हैं। इस अध‍िसूचना में लिखा गया है कि- ‘भारत सरकार द्वारा डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती पर 14 अप्रैल को पूरे देश में अवकाश घोषित किया गया है।’

यह भी पढ़ें- डॉ. अंबेडकर ने मरने से पहले बदला था धर्म, जानिए क्या थी इसके पीछे की वजह

सुप्रीम कोर्ट की प्रशासन‍िक सामान्‍य ब्रांच ने जारी किया नोटिस

भारतीय सरकार की अधिसूचना के सामने आने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट का एक निर्देश भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश में कहा गया है- भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश ने निर्देश दिया है कि भारत का सर्वोच्च न्यायालय और इसकी रजिस्ट्री शुक्रवार यानि 14 अप्रैल, 2023 को भीमराव अंबेडकर जयंती (Ambedkar Jayanti) के तहत बंद रहेगी।

यह भी पढ़ें-  Ambani Family : अमीर होने के साथ-साथ काफी धार्मिक भी हैं अंबानी फैमिली, दान-पुण्य में रहते हैं हमेशा आगे

Exit mobile version