Alzheimer का भी हो सकेगा इलाज, FDA ने दी इस दवा को मंजूरी

FDA approve Alzheimer’s Drug Lecanemab

FDA approve Alzheimer’s Drug Lecanemab

FDA approve Alzheimer’s Drug Lecanemab : दुनिया में अल्जाइमर रोगियों के मामले लगातार बढ़ते जा रहें हैं। हालांकि, अब तक इस भयंकर बीमारी से बचने के लिए कोई भी प्रॉपर इलाज नहीं है। लेकिन दवाओं और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके बीमारी के लक्षणों में सुधार जरूर लाया जा सकता है। इस बीमारी (Alzheimer) में याददाश्त, भ्रम और दिमाग के काम करने की क्षमता खत्म हो जाती है। इसके अलावा इसमें दिमाग की कोशिकाओं का कनेक्शंस कमजोर होने लगता है, जिससे भूलने और ध्यान केंद्रित करने की समस्या होने लगती हैं।

इस दवा से होगा इलाज

हालांकि, पूरी तरह इस बीमारी (Alzheimer) से बचने के लिए कोई भी दवा दुनियाभर में मौजूद नहीं है। लेकिन बीते दिन, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने अल्जाइमर रोग की एक दवा लेकेनेमैब (Lecanemab) को स्वीकृति दी हैं। बता दें कि, लेकेनेमैब दवा पर तीन लेवल में परीक्षण किया गया, जिसके सफतापूर्वक रिजल्ट के बाद ही अल्जाइमर रोग के उपचार के लिए इस दवा (Lecanemab) को चुना गया।

जानिए कितनी है असरदार

लेकेनेमैब, एक एंटीबॉडी है, जो मस्तिष्क में एमाइलॉयड प्रोटीन (Amyloid Protein) को लक्षित करती हैं। साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं, जिससे दिमाग में एमाइलॉयड प्रोटीन का निर्माण रुक सकें। दरअसल, मस्तिष्क को मंद करने में एमाइलॉयड प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। माना जा रहा है कि, उपचार के बाद इस दवा के सेवन से बीमारी (Alzheimer) के बढ़ने की रफ्तार कम होगी। हालांकि, डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस दवा (Lecanemab) का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version