महिलाओं-पुरुषों में अलग-अलग असर करती है शराब, शोध में हुआ खुलासा

Drink blog image

Alcohol effect on Humans : शराब, धूम्रपान और तम्बाकू हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है लेकिन बावजूद इसके लोग इसका सेवन करते है। शरीर के साथ-साथ इनका मस्तिष्क पर भी बुरा प्रभाव पढता है। शराब के सेवन से मनुष्य को घबराहट, डर, अवसाद व अन्य मूड संबंधी समस्या होने लगती है। इसके अलावा शराब की लत से घबराहट और बेचैनी की समस्या आम बन जाती है। बता दें कि अब एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि शराब का असर पुरुष और महिला के मस्तिष्क पर अलग-अलग होता है।

चूहों पर किया गया शोध

ईन्यूरो नाम के एकेडमिक जर्नल ने अपने अध्ययन में दावा किया गया है कि शराब का असर जेंडर के आधार पर अलग होता है। उन्होंने शराब के प्रभाव को देखने के लिए चूहों पर अध्ययन किया था और उसमें पाया कि चूहों के मस्तिष्क के प्रमस्तिष्कखंड की गतिविधियों में बदलाव हुआ, जो कि नर और मादा चूहों में अलग-अलग देखा गया। शोधकर्ताओं ने चूहों पर ये प्रयोग बार-बार किया और हर बार असर दोनों में अलग पाया गया। जिसके बाद पता चला कि पुरुष और महिला में भी ये फर्क अलग-अलग ही दिखाई देता हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

Exit mobile version