दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मंदिर हैं अक्षरधाम, जानिए इससे जुड़ी रोचक बातें

Aksardham Temple 1

Akshardham Temple : दुनिया के सबसे विशाल हिंदू मंदिर के नाम से जाना जाता है अक्षरधाम मंदिर। दिल्ली में कॉमनवेल्थ खेलगांव के पास 100 एकड़ जमीन पर बनाया गया है यह मंदिर, स्वामीनारायण मंदिर नाम से भी जाना जाता हैं। इसमें 10,000 साल पुरानी भारतीय संस्कृति, आध्यात्मिकता और वास्तुकला को दर्शाया गया है और इसका नाम गिनेस बुक ऑफ रेकॉर्ड्स में भी दर्ज है। बता दें कि मंदिर परिसर के अंदर नीलकंठ नाम का एक थिअटर भी है, जहां पर स्वामीनारायण की जिंदगी की घटनाएं दिखाई जाती हैं। इसके अलावा यहां का म्यूजिकल फाउंटेन भी बहुत खूबसूरत है।

मंदिर के अनसुने दिलचस्प बातें

भगवान स्वामीनारायण को समर्पित इस पारंपरिक मंदिर में कई ऐसी ख़ास बातें है जिनके बारे में शायद ही किसी को पता होगा। जैसे-
– इस मंदिर की खासियत यह है कि इसमें स्टील, इस्पात और कंक्रीट का इस्तेमाल नहीं किया गया है बल्कि यह गुलाबी बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर के मिश्रण से बनाया गया है।
– स्वामीनारायण अक्षरधाम परिसर का निर्माण 11,000 कारीगरों और हजारों बीएपीएस स्वयंसेवकों द्वारा किया गया था, जिसे बनाने में लगभग पांच साल का समय लगा था।
– मंदिर में भारत के ऋषियों, साधु, आचार्य और अवतारों के 200 पत्थर से बनीं मूर्तियां मौजूद हैं। इसके अलावा इसमें कुल 234 नक्काशीदार पिलर्स, 9 गुंबद और लगभग 20 हजार मूर्तियां हैं।
– हर वर्ष लगभग 10 लाख पर्यटक यहां दर्शन के लिए आते हैं।
– बता दें कि मंदिर को वास्तु शास्त्र और पंचरात्र शास्त्र की बारीकियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। मंदिर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह मंदिर कम से कम 1000 साल तक सुरक्षित रहेंगा।
– सोमवार को बंद रहता है ये मंदिर।

Exit mobile version