अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम गिनीज बुक रिकॉर्ड में शामिल, जय शाह ने दी बधाई

Narendra Modi Stadium

Narendra Modi Stadium

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। एक साल पहले फरवरी में पुराने मोटेरा स्टेडियम को तोड़कर इस भव्य स्टेडियम का निर्माण किया गया जिसमें लाखों लोग एकसाथ बैठकर मैच या किसी इवेंट का आनंद ले सकते हैं। हाल ही में इस स्टेडियम को एक रिकॉर्ड प्राप्त हुआ है जिसकी जानकारी BCCI के सचिव जय शाह ने ट्वीट करके दी। दरअसल, ये स्टेडियम गिनीज बुक रिकॉर्ड में शामिल हो गया है। इस साल आईपीएल फाइनल के दौरान नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में टी20 में सबसे ज्यादा दर्शकों के आने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

जय शाह ने किया ट्वीट

BCCI के सचिव जय शाह ने एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने लिखा, ‘मुझे गर्व और खुशी है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम को किसी एक टी20 मैच में सर्वाधिक दर्शकों की उपस्थिति के लिए गिनीज बुक रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। इस स्टेडियम में 29 मई 2022 को आईपीएल फाइनल के दौरान 1,01,566 दर्शक स्टेडियम में मौजूद थे। इसे संभव बनाने के लिए क्रिकेट फैंस का बहुत-बहुत आभार।’

Extremely delighted & proud to receive the Guinness World Record for the largest attendance at a T20 match when 101,566 people witnessed the epic @IPL final at @GCAMotera's magnificent Narendra Modi Stadium on 29 May 2022. A big thanks to our fans for making this possible! @BCCI https://t.co/JHilbDLSB2

— Jay Shah (@JayShah) November 27, 2022

 

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

1982 में बने इस स्टेडियम को पहले गुजरात क्रिकेट संघ स्टेडियम मोटेरा के नाम से जाना जाता था। शुरुआत में इसकी दर्शक क्षमता 49 हजार थी। अब इसकी दर्शक क्षमता करीब एक लाख 10 हजार है जोकि ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से ज्यादा है। एमसीजी स्टेडियम की दर्शक क्षमता करीब 1 लाख है।

Photo: Social media

फाइनल मैच की मेजबानी करने की लिस्ट में पहले नंबर पर

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी अगले साल भारत करेगा और इस आइसीसी इवेंट के फाइनल मैच का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जा सकता है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक नरेंद्र मोदी स्टेडियम इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच की मेजबानी करने की लिस्ट में पहले नंबर पर है।
Exit mobile version