Babar Azam Captaincy : हार के बाद बाबर आजम पर गिरी गाज, दो खेमों में बंटी पाक टीम

Babar Azam Captaincy

Babar Azam Captaincy : विश्व कप में लगातार चौथी हार के बाद पाकिस्तान की टीम दुविधा में नजर आ रही है। पाकिस्तान टीम विश्व कप में अब तक उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाई है, जैसी उम्मीद की जा रही थी। हालांकि, शुरुआत पाकिस्तान की टीम ने अच्छी जरुर की थी। पाक टीम ने अपने शुरुआती दो मुकाबलों में नीदरलैंड्स और श्रीलंका के खिलाफ लगातार दो मैचों में जीत हासिल की। लेकिन जैसे ही पाकिस्तान के सामने मजबूत टीमों की चुनौती आई, वैसे ही टीम का बुरा वक्त शुरु हो गया। अब तो ऐसा लग रहा है कि पाकिस्तान की टीम करांची लौटने के लिए भी तैयार है। भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ मिली हार के बाद से कप्तान बाबर आजम पर सवाल उठने शुरू हो गए थे। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ हुए बड़े उलटफेर के बाद तो बीच टूर्नामेंट में बाबर आजम को कप्तानी से हटाने की मांग होने लगी। शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ क्लोज मैच हारने के बाद तो उनकी कप्तानी जाना तय मानी जा रही है।

बाबर आजम की कप्तानी पर लगातार उठ रहे हैं सवाल

बाबर आजम की कप्तानी पर पहले ही सवाल उठते रहे हैं। क्या उनकी बल्लेबाजी कप्तानी के बोझ के कारण प्रभावित हुई है, ये भी एक सवाल है। पाकिस्तान के ही पूर्व कप्तान शोएब मलिक तो पहले ही कह चुके हैं कि बाबर आजम को कप्तानी खुद ही छोड़ देनी चाहिए। उनका मानना है कि बाबर आजम को कप्तानी नहीं आती और इस वजह से उनके खुद के प्रदर्शन पर भी काफी ज्यादा असर पड़ रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम, मिस्बाह-उल-हक, शोएब मलिक, शोएब अख्तर, और मोइन खान जैसे दिग्गज भी एक सुर में बाबर आज़म की आलोचना कर चुके हैं। पाकिस्तान की क्रिकेट बोर्ड ने भी बाबर को कप्तानी से बेदखल करने के लिए कमर कस चुकी है। मीटिंग में ये तय किया जा चुका है कि अगर पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल तक नहीं पहुंचती है तो बाबर सहित कई खिलाड़ियों का रास्ता कट जाएगा।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी बना लिया है मन

इस सब के बीच इस तरह की खबरें भी आ रही हैं कि पाकिस्तानी टीम में दो खेमे बन चुके हैं। एक तरह बाबर आजम हैं और दूसरी ओर शाहीन अफरीदी। कई पाक दिग्गजों ने शाहीन शाह को कप्तानी सौंपने के लिए वकालत की है। हालांकि पीसीबी ने इस तरह की खबरें को अफवाह बताते हुए ​खारिज किया है, लेकिन ये तो पक्का है कि मामला बड़ा हो या फिर छोटा, लेकिन कुछ न कुछ तो जरूर है। क्योंकि बिना आग के धुआं नहीं उठता है। अगर ये सारी बातें सही हैं तो न केवल बाबर आजम कप्तानी से हाथ धो सकते हैं, बल्कि शादाब खान के पास से उपकप्तानी भी ली जा सकती है, क्योंकि वे भी अभी तक उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर सके हैं, जैसी उम्मीद की जा रही थी।

बाबर आजम की बात करें तो जब विश्व कप शुरू हुआ था, तब आईसीसी रैंकिंग में विश्व के नंबर एक बल्लेबाज थे और अभी भी हैं, लेकिन उनकी ये बादशाहत ज्यादा दिन तक रह पाएगी, ये मानना शायद मुश्किल होगा। बाबर आजम ने विश्व कप में छोटी छोटी पारियां तो बहुत खेली हैं, लेकिन वे बड़ी और मैच विनिंग पारी खेलने में अब तक पूरी तरह से कामयाब नहीं हो पाए हैं।

ये भी पढ़ें : Shahid afridi on Babar azam : शाहीद अफरीदी ने बाबर आजम को दी नसीहत, बोले – “दबाव बनाने का काम कप्तान…”

Exit mobile version