Land For Job Scam: राबड़ी देवी के बाद अब लालू यादव की बारी, CBI कर रही हैं सवाल-जवाब

cbi investigation lalu yadav

लैंड फॉर जॉब स्कैम यानी नौकरी के बदले जमीन घोटाले (Land For Job Scam) में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और इनके परिवार की मुश्किलें बढ़ती दिख रही है। बीते दिन ही यानी सोमवार को इस मामले में सीबीआई ने लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी से पूछताछ की थी। इसके लिए सीबीआई (CBI in Delhi) उनके पटना स्थित पहुंची थी और करीब पांच घंटों तक सवाल-जवाब का सिलसिला जारी रहा।

मीसा देवी के आवास पहुंची CBI

राबड़ी देवी के बाद अब बारी लालू यादव (Lalu Yadav) की है। जी हां, इस मामले में जांच करने के लिए सीबीआई अब लालू की बेटी मीसा भारती के दिल्ली स्थित आवास पहुंच गई है। दरअसल, सिंगापुर से किडनी का इलाज कराकर लौटे लालू यादव फिलहाल यहीं पर रह रहे हैं। इस संबंध में पूछताछ के लिए सीबीआई ने लालू यादव को समन भी भेजा था।

प्रियंका ने साधा सरकार पर निशाना

आपको बता दें कि लालू यादव और उनके परिवार के खिलाफ इस मामले में जांच तेज होती देख विपक्ष एक बार फिर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमलावर हो गया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया और कहा- “जो विपक्षी नेता भाजपा के सामने झुकने को तैयार नहीं हैं, उन्हें ED-CBI के जरिये प्रताड़ित किया जा रहा है। आज राबड़ी देवी जी को परेशान किया जा रहा है। लालू यादव जी व उनके परिवार को वर्षों से प्रताड़ित किया जा रहा है, क्योंकि वे झुके नहीं। भाजपा विपक्ष की आवाज दबाना चाहती है।“

वहीं बीते दिन सीबीआई की पूछताछ के बाद अपने आवास से बाहर निकलीं राबड़ी देवी (Rabri Devi) ने इस पर कहा कि CBI यहां आई तो क्या करें? हमारे यहां वो आती रहती हैं। RJD नेता तेजस्वी यादव इस पर बोले कि जब से नीतीश जी महागठबंधन में आए हैं तब से इन जांचों में बढ़ोतरी देखी गई है। तेजस्वी ने कहा कि वे बचपन से सीबीआई को देखते आ रहे हैं। जानें क्या है पूरा मामला?

जानिए क्या है मामला? 

अब आपको बताते हैं कि आखिर ये पूरा मामला क्या है, जिसको लेकर सीबीआई लालू परिवार से पूछताछ कर रही है? ये पूरा मामला रेलवे भर्ती से जुड़ा हुआ है। साल 2004 से 2009 तक यूपीए सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान लालू यादव देश के रेल मंत्री का कार्यभार संभाल रहे थे। आरोप ये लगे हैं कि जब लालू यादव रेल मंत्री थे इस दौरान इन्होंने पटना के कई लोगों को ग्रुप डी की नौकरी दी और इसके बदले में उन लोगों से अपने परिवार के नाम पर जमीन लिखवा ली थी। मामले को लेकर सीबीआई का दावा है कि लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और हेमा यादव के नाम पर प्लॉट की रिजस्ट्री हुई थी। अब इसी मामले की जांच को लेकर लालू यादव और उनका परिवार घिरता नजर आ रहा है।

Exit mobile version