कोरोना के बाद बच्चों पर मंडरा रहा है अजनबियों का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

Online threats increase

Online threats increase

Online threats increase : कोरोना महामारी से दुनिया का एक भी देश अछूता नहीं रहा है। विश्व के कोने-कोने में वायरस ने अपना प्रकोप दिखाया है। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के डर से सभी लोग घरों में रहने को मजबूर हो गए थे। लोगों के कामकाज ठप हो गए थे। हालांकि महामारी की वजह से सबसे ज्यादा बच्चों को परेशानी झेलनी पड़ी हैं। घर में कैद रहने की वजह से सब कुछ ऑनलाइन हो गया था। लॉकडाउन की वजह से छोटे-छोटे बच्चों के हाथ में स्मार्ट फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर आ गए थे। सब चीजें ऑनलाइन होने के कारण बच्चे ऑनलाइन फ्रेंडली हो गए है।

हालांकि इसके साथ-साथ ऑनलाइन बाल यौन शोषण और दुर्व्यवहार (Online threats increase) के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। चाइल्ड राइट्स एंड यू की रिपोर्ट के मुताबिक, 33.2% माता-पिता ने माना है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अजनबी लोग उनके बच्चों से संपर्क करते हैं, जिससे वह उनसे दोस्ती कर सके। हालांकि कुछ लोगों ने तो पर्सनल, व्यक्तिगत और फैमिली के बारें में भी जानने की कोशिश की है। जबकि कुछ लोग रिलेशनशिप बनाने का झांसा देते हैं। इसके अलावा सेक्शुअल कंटेंट के बारें में भी बातचीत करने की कोशिश की गई है।

स्टडी में पाया गया है कि अजनबियों से बाते करने वालों में 40 फीसदी किशोर लड़कियां है, जिनकी उम्र केवल 14 से 18 वर्ष के बीच है। जबकि 33 फीसदी किशोर लड़के भी इस जाल का शिकार हुए हैं। हालांकि 70 फीसदी माता-पिता ने इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराने से मना कर दिया है। जबकि केवल 30 प्रतिशत माता-पिता ने इस मामले (Online threats increase) में शिकायत दर्ज करने के लिए अपनी रजामंदी दी है। बता दें कि ये अध्ययन मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के 424 अभिभावक और 384 शिक्षकों पर किया गया हैं।

इसके अलावा स्टडी में एक और चौकाने वाला खुलासा हुआ है कि 66.8% अभिभावकों को इस बात की जानकारी ही नहीं है कि उनके बच्चे किसी अजनबी व्यक्ति से बात कर रहे हैं। जबकि केवल 4 फीसदी माता-पिता को ही इस घटना (Online threats increase) के बारें में पता था। 53.9% शिक्षकों ने ये माना कि उनके स्टूडेंट्स के बर्ताव में बदलाव आया है। गौरतलब है कि एक तरफ जहां बच्चे एडवांस हो रहे हैं। ऑनलाइन फ्रेंडली हो रहे है तो वहीं बदमाश इन चीजों का फायदा भी उठा रहे है।

Exit mobile version