ENG vs AUS : एशेज एक सीरीज या विवादों का घर, बेयरस्टो के बाद अब स्टीव स्मिथ के रनआउट पर मच गया बवाल

ENG vs AUS

ENG vs AUS

ENG vs AUS : एशेज 2023 सीरीज में अब तक काफी सारा रोमांच देखने को मिला है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही इस श्रृंखला में कई विवादित मौके भी देखे गए हैं। जॉनी बेयरस्टो को लेकर जो बखेड़ा खड़ा हुआ था, वो अभी तक चर्चा में है। इसी कड़ी में एक और विवाद जुड़ गया है। दरअसल, ओवल में खेले जा रहे 5वें टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ के रन आउट फैसले को लेकर अब विवाद देखने को मिल रहा है। ओवल टेस्ट मैच में इंग्लैंड के सब्स्टीट्यूट फील्डर मार्क एल्हाम के थ्रो पर स्मिथ दूसरा रन लेने के चक्कर में उनका बल्ला क्रीज से थोड़ा बाहर रह गया। स्मिथ से लेकर सभी को लगा वह आउट हो गए, लेकिन जब तीसरे अंपायर नितिन मेनन ने उन्हें नॉट आउट दिया तो सभी हैरान रह गए।

ENG vs AUS

ENG vs AUS

दूसरे दिन के खेल में देखने को मिला यह विवाद

दरअसल, शुक्रवार (28 जुलाई) को मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। स्मिथ ने 78वें ओवर में क्रिस वोक्स की तीसरी गेंद को मिड-विकेट की ओर खेला। वह दो रन लेने के लिए भागे। सब्सीट्यूट फील्डर जॉर्ज इलहम ने गेंद को पकड़ा और विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो की ओर फेंक दिया। बेयरस्टो ने गेंद को पकड़कर गिल्लियां बिखेड़ दीं। पहली नजर में तो ऐसा लगा कि स्मिथ का बल्ला क्रीज तक नहीं पहुंच पाया और वह रनआउट हो गए। इंग्लैंड के खिलाफ जश्न मनाने लगे, लेकिन थर्ड अंपायर भारत के नितिन मेनन ने स्मिथ को नॉटआउट करार दिया।

We have received a few questions regarding the decision in the below video.

Law 29.1 states: "The wicket is broken when at least one bail is completely removed from the top of the stumps, or one or more stumps is removed from the ground." (1/2)#Ashes pic.twitter.com/RyZMgf5ItF

— Marylebone Cricket Club (@MCCOfficial) July 28, 2023

नितिन मेनन के लिए मुश्किल निर्णय

मामला थर्ड अंपायर पर गया तो मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले नितिन मेनन ने कई बार रीप्ले देखा। उन्होंने यह पाया कि जब स्टंप के ऊपर से बेल्स को बेयरस्टो ने हटाया तब तक स्मिथ का बल्ला क्रीज में पहुंच चुका था। यह अंतर काफी कम था। पहली नजर में किसी के लिए भी ऐसा फैसला करना मुश्किल था। नितिन ने जैसे ही स्मिथ को नॉटआउट दिया, स्टेडियम में बैठे इंग्लिश फैंस उनकी हूटिंग करने लगे। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के फैंस जश्न मनाने लगे।

What’s with the Ashes and substitute fielders. #ashes2023 #ashes2005 #garypratt #georgeeahlam

Have to applaud Nitin Menon for making the right decision 👏👏

— Ashwin 🇮🇳 (@ashwinravi99) July 28, 2023

क्रिकेट एक्सपर्ट ने की सराहना

नितिन मेनन के इस फैसले पर पूरे दिन चर्चा हुई। सोशल मीडिया पर क्रिकेट एक्सपर्ट ने अपने विचार रखे। अश्विन ने ट्वीट में लिखा, ”नितिन मेनन के सही निर्णय की सराहना करनी होगी।” भारत के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने भी नितिन मेनन की तारीफ की। उन्होंने लिखा, ”शाबास नितिन मेनन। एक अच्छा निर्णय। एक मुश्किल निर्णय।”

Well done, Nitin Menon. Good decision. A tough decision. 👏👏 #TheAshes

— Aakash Chopra (@cricketaakash) July 28, 2023

एमसीसी ने जारी किया स्पष्टीकरण

मामले को बढ़ते देख एमसीसी ने भी इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी किया और कहा कि नियम 29.1 के अनुसार ‘विकेट गिरा हुआ तब माना जाता है जब कम से कम एक बेल स्टंप्स के ऊपर से पूरी तरह अलग हो जाए या एक या उससे अधिक स्टंप जमीन से हटाया जाए।’ स्टीव स्मिथ के रन आउट वीडियो में साफ देखने को मिल रहा है कि जब जॉनी बेयरस्टो ने विकेट पर अपने दस्ताने लगाए थे तो स्मिथ क्रीज से बाहर थे, मगर तब तक ना तो बेल्स विकेट के ऊपर से अलग हुई थी और ना ही विकेट जमीन से बाहर निकले थे।

 

Exit mobile version