IPL 2023: 15 साल बाद आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 90 हजार करोड़ के पार

ipl blog

IPL 2023 : आईपीएल हर बार की तरह इस बार भी छाया हुआ है। ऑक्शन को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार एक के बाद एक हैशटैग चलाए जा रहें हैं। इसी बीच ख़बर आ रही है कि आईपीएल का ब्रांड वैल्यू पिछले साल की तुलना में बढ़ी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में पिछले एक साल में 75 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। अब ये बढ़कर 90 हजार करोड़ रुपए के पार पहुंच गई है।

पिछले साल जुड़ी थी दो टीमें

पिछले साल 8 टीमों के अलावा 2 और नई टीमें इस लीग से जुड़ी थी। इस टी20 लीग में 2 टीमें लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस ने शुरुआती कदम रखा था। गुजरात टाइटंस ने तो पहले ही साल आईपीएल जीतकर इतिहास रच दिया। इसके अलावा मीडिया राइट्स भी काफी महंगे बिके थे। आईपीएल के मीडिया राइट्स पिछले दिनों 6.2 बिलियन डॉलर में बिके थे

डी एंड पी एडवायजरी की रिपोर्ट

प्रमुख कंसल्टिंग और एडवायजरी एजेंसी डी एंड पी एडवायजरी की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल 2022 की वैल्यू बढ़कर 10.9 बिलियन डॉलर हो गई है। एक साल पहले 2021 में यह 6.2 बिलियन डॉलर थी। डी एंड पी के मैनेजिंग पार्टनर एन संतोष ने रिपोर्ट बियाॅन्ड 22 यार्ड्स में की जानकारी दी है। वैल्यूएशन बढ़ने के पीछे नए मीडिया राइट्स को बताया जा रहा है।

2008 में हुई थी आईपीएल की शुरुआत

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी। 15 साल बाद आईपीएल का ओहदा इस स्तर पर पहुंचा है। पिछले साल गुजरात टाइंस और लखनऊ सुपर जायंट्स पर कुल 1.6 बिलियन डॉलर की बोली लगी थी। इसमें उम्मीद से लगभग 16 गुना ज्यादा उछाल देखने को मिला था। मौजूदा सीजन के लिए ऑक्शन 23 दिसंबर को होने जा रहा है। इस दौरान खिलाड़ियों पर लगभग 200 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

 

 

Exit mobile version