गर्म पानी से नहाकर कम होगी पेट की चर्बी, शोध में हुआ खुलासा

Hotwaterbath blog image

Hot Water Bath in Winter : सर्दी के मौसम में न चाहते हुए भी ओवर इटिंग की जाती है और ठंड की वजह से कैलरी बर्न करने के लिए वर्कआउट करने से भी लोग बचते है। बहरहाल भारत में ठंड के मौसम में आमतौर पर लोग गर्म पानी से ही नाहते है। बहरहाल हाल ही में की गई रिसर्च में पाया गया है कि एक घंटे तक गुनगुने पानी में नहाने या तैरने से उतनी कैलरी बर्न होती है, जो आधे घंटे की सैर से की जाती हैं।

इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

टोक्यो यूनिवर्सिटी द्वारा की गई स्टडी में पता चला है कि जो लोग सर्दियों में रोजाना गर्म पानी से नहाते है वो दूसरों के मुकाबले कम बीमार पढ़ते है। ठंडे पानी से नहाने से बीमार पढ़ने का खतरा 30% कम हो जाता है। साथ ही स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी लगभग 30% कम हो जाता है। प्रतिदिन गर्म पानी में नहाने (Hot Water Bath in Winter) से ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल रहता है और रात में नींद भी अच्छी आती है।
इसके अलावा ठंड के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए रोजाना गिलोय-तुलसी काढ़ा, हल्दी वाला दूध और मौसमी फल का सेवन करना चाहिए। इसी के साथ बादाम-अखरोट खाने से भी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version