बिजली पैदा करता है मधुमक्खियों का झुंड, वैज्ञानिक भी हुए हैरान

Honeybee Electricity

Honeybee Electricity

Honeybee Electricity:  मधुमक्खियों के डंक में इतनी शक्ति होती है कि ये इंसान को असहनीय दर्द देती हैं। कई बार तो इसके जहरीले डंक से इंसान की मौत भी हो जाती हैं। हालांकि कई बार मधुमक्खियों के डंक का सकारात्मक इस्तेमाल भी किया जाता है। हाल ही, की रिसर्च में पाया गया कि मधुमक्खियां बिजली पैदा करने के काम में भी आ सकती हैं।

एक झुंड में है इतनी मधुमक्खियां

ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी (Bristol University) ने अपनी रिसर्च में पाया कि, मधुमक्खियों का झुंड बिजली पैदा कर सकता है, जिसे करंट में भी बदला जा सकता है। रिसर्च में पाया गया कि, मधुमक्खियों को विशाल झुंड सौ वोल्ट से लेकर एक हजार वोल्ट तक की बिजली (Honeybee Electricity) पैदा करने में सक्षम है। एक झुंड में 12,000 से ज्यादा मधुमक्खियां को शामिल किया था।

कई कैमरों का किया गया इस्तेमाल

मधुमक्खियों के झुंड का करंट (Honeybee Electricity) मापने और इलेक्ट्रिक फील्ड पर नजर रखने के लिए कई कैमरों का इस्तेमाल किया गया था। उनको करीब तीन मिनट तक देखा गया। इस तीन मिनट में, मधुमक्खियों के झुंड ने लगभग 100 से 1,000 वोल्ट तक का करंट पैदा किया। इससे ये पता चला कि जितना बड़ा झुंड होगा, उतना ही ज्यादा बीजली पैदा होगी।

इस पर भी चल रहा है शोध

बता दें कि मधुमक्खियों के झुंड से पैदा होने वाले का करंट को अभी इस्तेमाल करना असंभव हैं। हालांकि, वैज्ञानिक इस बात पर अब शोध कर रहें है कि कैसे इस तरह की बिजली (Honeybee Electricity) का प्रयोग किया जा सकें।

Exit mobile version