राम मंदिर में लगाई जाएगी रामलला की 8.5 फीट ऊंची मूर्ति, जानिए इतनी ऊंची मूर्ती की खास वजह

Ayodhya Ram Temple News

Ayodhya Ram Temple News

Ayodhya Ram Temple News : रामनगरी अयोध्या में भगवान रामलला का विशाल मंदिर बन रहा हैं। मंदिर का आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। हालांकि, अब भगवान रामलला की स्थाई मूर्ति के आकार, प्रकार और स्वरूप को लेकर मंथन किया जा रहा हैं। कहा जा रहा है कि रामलला की मूर्ति को आसमानी ग्रे रंग के पत्थर से बनाया जाएगा।

3 लोगों की बनाई गई कमेटी

बता दें कि मूर्ति को 5 साल के बालक स्वरूप भगवान रामलला का रूप दिया जाएगा, जो खड़ी अवस्था में होगी। पहले मूर्ति विशेषज्ञों की राय से चित्र बनाया जाएगा, जिसके बाद मूर्ति के छोटे-छोटे प्रारूप बनाकर, उसे ट्रस्ट के सामने रखा जाएगा। रामलला (Ayodhya Ram Temple News) की मूर्ति निर्माण के लिए विशेष तौर पर 3 लोगों की कमेटी बनाई गई है, जिसमें पद्मविभूषण से सम्मानित मूर्तिकार को बड़ी जिम्मेदारी दी गई हैं।

सूर्य की किरणों से होगा तिलक

राम मंदिर में दो मूर्तियां स्थापित की जाएगी। एक चल मूर्ति होगी, जिसे विशेष अवसरों पर मंदिर के बाहर निकाला जाएगा और रामलला के नए मंदिर (Ayodhya Ram Temple News) में विराजमान किया जाएगा। जबकि दूसरी स्थाई मूर्ति होगी, जो हमेशा मंदिर में स्थापित रहेगी।

जानकारी के मुताबिक, भगवान के मस्तक पर रामनवमी के दिन सूर्य की किरण का अभिषेक हो सकें। इसलिए वैज्ञानिकों ने मूर्ति की ऊंचाई 8.5 फीट रखी हैं। साथ ही रूपरेखा भी इसी के तर्ज पर तैयार की गई है। बता दें कि शास्त्र के श्लोक ‘नीलाम्बुजश्यामलकोमलाङ्गं’ के तर्ज पर मूर्ति (Ayodhya Ram Temple News) का निर्माण किया जाएगा।

Exit mobile version