5-डोर वाली Thar इस दिन होगी भारत में पेश, मारूति जिम्नी से होगा मुकाबला

Thar blog image

नए साल में वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से शानदार कार लॉन्च होने वाली है। दरअसल, महिंद्रा साल 2023 के गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपनी नई कार,  5-डोर महिंद्रा थार (5-Door Mahindra Thar) लॉन्च करने वाली है। Motorbeam के एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बार जनवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो 2023 में महिंद्रा की ये कार हिस्सा नहीं लेगी। हालांकि, इसके लॉन्च की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन इसकी बिक्री अगले साल की दूसरी छमाही तक शुरू होने की अनुमान है।

कितनी होगी कीमत?

कीमत की बात करें तो थार का 3-डोर वर्जन फिलहाल 13.59 लाख रुपये से 16.29 लाख रुपये के एक्स शोरूम कीमत के बीच उपलब्ध है। जबकि इसके नए मॉडल की कीमत लगभग 90,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक अधिक होने की संभावना है। इसकी मुकाबला अपकमिंग 5-डोर मारुति जिम्नी और फोर्स गोरखा से किया जा रहा है। मारूति की नई 5 डोर जिम्नी को खासतौर से ऑफ रोडिंग के लिए डिजाइन किया गया है। इसे जनवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा।

संभावित इंजन

नई 5-डोर Mahindra Thar में 2.2L mHawk डीजल और 2.0L mStallion पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा जो 3-डोर वर्जन में भी है। हालांकि बेहतर पावर और ज्यादा टॉर्क आउटपुट के लिए दोनों इंजन को फिर से ट्यून किया जा सकता है। इसे मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ रखा जा सकता है। स्टैंडर्ड 4X4 सिस्टम के साथ आने वाली 3-डोर थार के विपरीत इसे 4X4 और 4X2 ड्राइवट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है।

मिलेंगे ये फीचर्स

महिंद्रा एंड महिंद्रा बड़े कस्टमर बेस को टारगेट करने के लिए लाइफस्टाइल ऑफ-रोड एसयूवी के रूप में 5-डोर थार पेश करेगी। एसयूवी बड़े व्हीलबेस के साथ आएगी। कार अपने ‘ब्रेकओवर’ एंगल को कम करेगी। बेहतर स्टेबिलिटी के लिए पहियों के बीच की चौड़ाई बढ़ाई जा सकती है। महिंद्रा थार 5-डोर अपने 3-डोर सिबलिंग की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक लंबी होगी जिसकी लंबाई 3,985 मिमी है।

 

 

Exit mobile version