थाली में कभी भी एक साथ 3 रोटी नहीं लेनी चाहिए, जान पर भी बन सकता है खतरा

Why not serve 3 Rotis together

Why not serve 3 Rotis together : भारत में व्रत, पूजा-पाठ, त्यौहार और रोजाना की कई छोटी-छोटी चीजों को लेकर विभिन्न मान्यताएं प्रचलित हैं। हिन्दू धर्म में तमाम मान्यताओं का विशेष महत्व है, जिनका पालन नहीं करने को शुभ-अशुभ से जोड़ा जाता है। इसी में से एक है 3 नंबर का आकड़ा। मान्यता के अनुसार ये अंक बहुत ज्यादा अशुभ होता हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में ये बताएंगे कि क्या थाली में एक साथ 3 रोटियों को परोसना शुभ होता है या नहीं।

जानिए थाली में क्यों नहीं परोसते तीन रोटी

हिंदू धर्म की परंपरा के अनुसार कभी भी थाली में एक साथ तीन रोटी को नहीं परोसना चाहिए। मान्यता के मुताबिक थाली में तीन रोटी रखना मृतक के भोजन के बराबर होता हैं। थाली में तीन रोटी एक साथ तब रखी जाती है जब घर में किसी व्यक्ति की मौत होती है। त्रयोदशी संस्कार से पूर्व व्यक्ति के नाम पर थाली लगाई जाती हैं, जिसमें तीन रोटियां (Why not serve 3 Rotis together) रखी जाती है। जो मृतक के नाम पर समर्पित होती है। इसलिए जीवित व्यक्ति की थाली में कभी भी एक साथ तीन रोटियों को नहीं परोसना चाहिए।

साथ ही ये भी कहा जाता है कि अगर व्यक्ति उस तीन रोटी वाली थाली में से खाना खा लेते हैं तो उसके मन में दूसरों के प्रति शत्रुता का भाव उत्पन्न होता है। इसलिए कभी भी तीन रोटी (Why not serve 3 Rotis together) वाली थाली में से भोजन नहीं करना चाहिए।

3 को माना जाता हैं अशुभ अंक

देश में तीन अंक को बहुत ज्यादा अशुभ माना जाता हैं। इसलिए पूजा-पाठ या किसी भी शुभ कार्य में तीन अंक का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। गौरतलब है कि अब से आप भी कभी भी किसी की थाली में एक साथ तीन रोटी (Why not serve 3 Rotis together) नहीं परोसे।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version