अब दिल्ली की गलियों में दौड़ेंगी 2080 मोहल्ला बसें, सरकार की बड़ी घोषणा… जानें इसके बार में विस्तार से

delhi mohalla bus services

केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों के लिए नए वित्त वर्ष में 2080 मोहल्ला बसों की सेवा को लेकर आ रही है। दरअसल, अब राजधानी में मोहल्ला क्लीनिक ही नहीं बल्कि मोहल्ला बस भी चलाई जाएगी। इन सभी छोटी बसों को दिल्ली की संकरी गलियों में भी चलाया जा सकेगा ताकि राजधानी के हर कोने में बेहतर सार्वजनिक परिवहन की सेवा पहुंचाई जा सके। दिल्ली के 2023-2024 के बजट में लास्ट माइल कनेक्टिविटी योजना के तहत इस बस सेवा को शुरू किया जाएगा। इसके जरिए रिहायशी एरिया और उन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा जहां ट्रांसपोर्ट की सुविधा बहुत कम है और लोगों को अपने कामकाज पर जाने में असुविधा होती है। अगले वर्ष तक मोहल्ला बस को दिल्ली में उतारा जा सकता है।

दिल्ली के इतिहास में पहली बार मोहल्ला बस योजना

दिल्ली की कॉलोनियों में मोहल्ला बसों की सुविधा को उपलब्ध करवाने की सेवा को एक ऐतिहासिक फैसला बताया जा रहा है। यह दिल्ली के इतिहास में पहली बार होगा कि मोहल्ला बस योजना नामक सेवा शुरू की जाएगी। वहीं इस सेवा का मकसद है शहर के हर कोने में हर व्यक्ति को परिवहन सेवा उपलब्ध करवाना। इस सेवा के अंतगर्त अगले वित्त वर्ष में 2080 छोटी इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतारी जाएंगी। वहीं 1,500 से अधिक ई-बसें भी इस साल सड़कों पर उतरेंगी। बता दें कि दिल्ली की ई-बस परिवहन सेवा देश में सबसे बड़ी होगी।

दिल्ली का 2022-23 का बजट 21 मार्च को वित्त मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा पेश किया जाएगा और इससे पहले सोमवार को सरकार का आउटकम बजट पेश किया जा रहा है। बता दे कि, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के इस्तीफे के बाद गहलोत को वित्त विभाग का प्रभार दिया गया था। वहीं अधिकारियों ने कहा कि बुनियादी ढांचे, बजट में स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण परिव्यय हो सकता है।

Exit mobile version