15 जनवरी का दिन विराट कोहली के लिए है स्पेशल, श्रीलंका के खिलाफ मैच में दिया प्रमाण

Virat kohli Records

Virat kohli Records

भारत के महान बल्लेबाज किंग कोहली ने नए साल का आगाज तूफानी अंदाज में किया है। तीन साल बाद उनका फॉर्म क्या खूब निखर कर सामने आया है। पिछले 4 वनडे मुकाबले में 3 शतक उनके बल्ले से निकला है। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मुकाबले में 166 रन की मैराथन पारी खेलते हुए कई बड़े रिकॉर्ड हासिल किए। तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भी विराट कोहली ने 113 रन की पारी खेली। इन दो शतक के चलते वो इस सीरीज के ‘मैन ऑफ द सीरीज’ भी रहे। आइये उनके कुछ रिकॉर्ड को देखते हैं।

Third century for Virat Kohli in his last 4 ODI innings.#ViratKohli #Kohli #India #INDvsSL #CricTracker pic.twitter.com/FEeYduRMyn

— CricTracker (@Cricketracker) January 15, 2023

तीनों फॉर्मेट में विराट का अब तक 74 शतक

विराट कोहली का वनडे क्रिकेट में ये उनका 46वां शतक था। वो वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले सचिन से सिर्फ तीन शतक पीछे हैं। सचिन ने वनडे में 49 शतक लगाए हैं, जबकि कोहली 46 शतक लगा चुके हैं। अंतर्राष्ट्रीय शतक को देखें वो अब तक 74 शतक बना चुके हैं।

वहीं, इस मैच में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 10वीं बार शतकीय पारी खेली। किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का मामले में वह शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में नौ शतक लगाए हैं।

ODI century No. 4⃣6⃣ for Virat Kohli 💥#INDvSL | 📝: https://t.co/rqPHqsDqAY pic.twitter.com/FYYMTfenoV

— ICC (@ICC) January 15, 2023

विराट ने श्रीलंका के महेला जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ा

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली अब पांचवें नंबर पर हैं। उनसे आगे अब सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग और सनथ जयसूर्या हैं। वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी विराट ने श्रीलंका के महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है। विराट कोहली 268 मैच की 259 पारियों में ही 12700 से ज्यादा रन बना चुके हैं। उनका औसत 58 और स्ट्राइक रेट 93 के करीब है।

Century for King Kohli 👑#ViratKohli𓃵 #INDvSL pic.twitter.com/aCkGRenULg

— RVCJ Media (@RVCJ_FB) January 15, 2023

15 जनवरी का दिन कोहली के लिए खास

विराट के लिए 15 जनवरी का दिन अहम होता है। जब-जब उन्होंने इस दिन बल्लेबाजी की है, उन्होंने शतक लगाया है। कोहली ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले में 122 रन की पारी खेली थी। एक साल बाद 2018 में उन्होंने इसी दिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में 153 रन बनाए थे।

2019 में 15 जनवरी को कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 104 रन की पारी खेली थी और अब श्रीलंका के खिलाफ विराट ने नाबाद 166 रन की पारी खेल कर यह साबित कर दिया है कि 15 जनवरी का दिन उनके लिए बेहद खास है।

 

 

Exit mobile version