XBB Variant के मामलों में हुई 65% की बढ़ोतरी, भारत में भी सामने आए नए मामले

Omicron Sub Variants Cases

Omicron Sub Variants Cases

Omicron Sub Variants Cases : दुनिया भर में एक बार फिर कोरोना के नए मामले सामने आ रहें है। चीन, जापान और कई अन्य देशों में तो रोजाना इस वायरस से कई लोगों की जान जा रहीं है। हालांकि, भारत में अभी स्थिति कण्ट्रोल में है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले समय में देश में कोरोना के मामले जरूर बढ़ेंगे। ऐसे में भारत सरकार ने एयरपोर्ट पर कोरोना की टेस्टिंग अनिवार्य कर दी है।

इन वेरिएंट के आए सबसे ज्यादा मामले

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच में ओमिक्रॉन के 11 सब-वेरिएंट्स मामलों की पुष्टि हुई हैं। 24 दिसंबर 2022 से लेकर 4 जनवरी 2023 के बीच, एयरपोर्ट पर कुल 19,227 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। इसमें से 124 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जिन्हें आइसोलेट कर दिया गया है। जबकि इन संक्रमित मरीजों में से 11 मरीजों में ओमिक्रोन के सब वेरिएंट XBB (Omicron Sub Variants Cases) की पुष्टि हुई है।

11 सब-वेरिएंट में XBB 1, 2, 3, 4, 5 की संख्या अब तक सबसे ज्यादा पाई गई हैं। हालांकि, सभी मरीजों की स्थिति अंडर कण्ट्रोल है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सभी वेरिएंट (Omicron Sub Variants Cases) पर भारतीय टीकों का संतोषजनक असर देखने को मिला है और किसी को भी नई वैक्सीन नहीं दी गई है। इन वेरिएंट के अलावा BA.5, BQ 1.1, BQ1.122, BQ 1.1.5, BF.7.4.1, BB3, CH1.1 और CH.1.1.1 के भी वेरिएंट लोगों में देखने को मिले हैं। लेकिन सभी की स्थिति सही है।

नवंबर तक तीन चौथाई मामलों की हुई पुष्टि

बता दें कि चीन, जापान और लैटिन अमेरिकी देशों में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहें हैं। चीन में तो ओमिक्रॉन के XBB वेरिएंट के मामलों में 65 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जबकि नवंबर माह तक इसके (Omicron Sub Variants Cases) केवल तीन चौथाई मामले सामने आए थे। चीन में समय-समय पर कोरोना के नए वेरिएंट सामने आ रहें है, जो डॉक्टर्स की चिंता बढ़ा रहें हैं। इस समय दुनियाभर में XBB वेरिएंट ज्यादा फैल रहा है। उत्तर भारत में भी एक्सबीबी के कई मामले सामने आए हैं।

Exit mobile version