पेट की चर्बी कम करने के 11 प्राकृतिक तरीके, आज ही करें ट्राई

Weight Loss

Weight Loss

पेट की चर्बी कम करना एक सामान्य फिटनेस लक्ष्य है। विभिन्न प्रकार के व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव लोगों को इसे प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। कई विशेष गोलियों, पेय पदार्थों और आहार पूरकों के निर्माता दावा करते हैं कि उनके उत्पाद तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी को खत्म करने में सबसे बेहतरीन हैं लेकिन कई बार इसका फायदा नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप प्राकृतिक तरीकों से आपका वजन कम कर सकते है।

 

चलिए हम बताते है आप कैसे करेंगी अपना वेट लॉस, ख़ास कर बेली फैट/पेट की चर्बी: लंबे समय तक बैठे रहने पर नियमित रूप से स्ट्रेचिंग ब्रेक लेना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियाँ लेना, ड्राइविंग के बजाय साइकिल चलाना या किसी स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करके किसी गंतव्य से आगे सार्वजनिक परिवहन पार्किंग लेना आदि  कुछ आदतें हैं जो आपको वेट लॉस में मदद कर सकते हैं।

 

1.  कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें। शरीर की चर्बी कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक ये है कि आप अपने शरीर की जली हुई कैलोरी से कम कैलोरी खाएं। इससे आपके पेट समेत पूरे शरीर की चर्बी कम होती है। यदि आप अपने शरीर द्वारा उपयोग की जाने वाली कैलोरी से कम कैलोरी खाते हैं, तो आपको कैलोरी की कमी हो जाती है। ये आपके आंत की चर्बी और उसके अतिरिक्त चमड़े के नीचे की चर्बी दोनों को बर्न कर देता है। उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ भी अक्सर अधिक पौष्टिक होते हैं।

 

2.  मीठे खाद्य पदार्थ या मीठे पेय पदार्थो का सेवन कम कर दें। चीनी का अत्यधिक सेवन करना ही फैट बढ़ने का मुख्या करना है, ख़ास कर पेट की चर्बी। उच्च शुगर का सेवन इन्सुलिन प्रतिरोध को बढ़ावा देता है। पूरे शरीर में सूजन को बढ़ता है, जिससे आंतों में वसा का स्तर बढ़ सकता है। सोडा, मीठी चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थों में चीनी की मात्रा की जांच करें।

 

3.  रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स कम करें रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स में न्यूट्रीशनल वैल्यू कम और कैलोरी ज्यादा होती है। ये कार्बोहाइड्रेट सफेद ब्रेड, रिफाइंड अनाज और मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाते हैं। रिफाइंड कार्ब्स को कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से बदलने की कोशिश करें। ये फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में पाए जाते हैं।

 

4.  अधिक फल और सब्जियां खाएं फल और सब्जियां जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करती हैं। फल और सब्जियां फाइबर प्रदान करते हैं।

 

5.  लीन प्रोटीन खाएं लीन प्रोटीन के स्रोतों में नट्स, फलियां और लीन मीट शामिल हैं। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से भोजन के बाद की तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और मीठे स्नैक्स के लिए क्रेविंग कम हो सकती है।

 

6.  स्वस्थ वसा चुनें एक स्वस्थ आहार के लिए कुछ वसा की आवश्यकता होती है, लेकिन वसा के सभी स्रोत समान रूप से फायदेमंद नहीं होते हैं। साथ ही मांस और प्रसंस्कृत मांस जैसे वसायुक्त मांस को कम करने या समाप्त करने से मदद मिल सकती है। इसके बजाय स्वस्थ वसा खाने से पूरे शरीर में वसा कम करने में मदद मिल सकती है और इसके कई फायदे हैं।

 

7.  वर्कआउट एक्सरसाइज बनाएं जिससे एब्स सहित पूरे शरीर का वजन कम होता है।

 

8.  अधिक व्यायाम भी आपकी मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है और आपके मूड को बढ़ा सकता है।

 

9. कार्डियोवास्कुलर व्यायाम, या कार्डियो की कोशिश करें जिससे दिल पंप हो जाता है। ये कैलोरी भी जलाता है, शरीर की चर्बी कम करने और मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है।  चलना, दौड़ना, व्यायाम बाइक का उपयोग करना, तैरना आदि कुछ कार्डियो व्यायामों में शामिल हैं।

 

10.  उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण कैलोरी जलाने के लिए कम तीव्र गतिविधि की अवधि के साथ तीव्र व्यायाम के जोड़े। उदाहरण के लिए, HIIT में 3 मिनट्स साइकिल चलाना या फिर 30 सेकंड के लिए दौड़ना।

 

11.  शक्ति प्रशिक्षण का प्रयास करें। शक्ति प्रशिक्षण शरीर के वजन को कम कर सकता है क्योंकि ये मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है और मांसपेशियों में वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जलती है। शक्ति प्रशिक्षण भी हड्डी और जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मजबूत मांसपेशियां बेहतर ढंग से समर्थन करने में सक्षम होती हैं।

Exit mobile version