पेट की चर्बी कम करने के 11 प्राकृतिक तरीके, तुरंत आजमाए !

Weight Loss

Weight Loss

Belly fat:  पेट की चर्बी कम करना एक सामान्य फिटनेस लक्ष्य है। विभिन्न प्रकार के व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव लोगों को इसे प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। कई विशेष गोलियों, पेय पदार्थों और आहार पूरकों के निर्माता दावा करते हैं कि उनके उत्पाद तेजी से वजन घटाने, पेट की चर्बी को खत्म करने में सबसे बेहतरीन हैं। वैसे आप प्राकृतिक तरीकों से आपका वजन कम कर सकते है।

चलिए हम बताते है आप कैसे करेंगी अपना वेट लॉस ख़ास कर बेली फैट/पेट की चर्बी

 

कमर की परिधि में उल्लेखनीय वृद्धि आंत की चर्बी में वृद्धि का संकेत दे सकती है।

1. कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें :  शरीर की चर्बी कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि आप अपने शरीर की जली हुई कैलोरी से कम कैलोरी खाएं। इससे आपके पेट समेत पूरे शरीर की चर्बी कम होती है। यदि आप अपने शरीर द्वारा उपयोग की जाने वाली कैलोरी से कम कैलोरी खाते हैं, तो आपको कैलोरी की कमी हो जाती है। यह आपके आंत की चर्बी और उसके अतिरिक्त चमड़े के नीचे की चर्बी दोनों को बर्न कर देता है।
उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ भी अक्सर अधिक पौष्टिक होते हैं।

2. मीठे खाद्य पदार्थ या मीठे पेय पदार्थो का सेवन कम कर दे:  चीनी का अत्यधिक सेवन करना ही फैट बढ़ने का मुख्या करना है, ख़ास कर पेट की चर्बी। उच्च शुगर का सेवन इन्सुलिन प्रतिरोध को बढ़ावा देता है।
पूरे शरीर में सूजन को बढ़ता है, जिससे आंतों में वसा का स्तर बढ़ सकता है। पेय पदार्थों में उच्च स्तर की चीनी को बिना महसूस किए निगलना आसान है। सोडा, मीठी चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थों में चीनी की मात्रा की जाँच करें।

3. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स कम करें:  रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स में न्यूट्रीशनल वैल्यू कम और कैलोरी ज्यादा होती है। ये कार्बोहाइड्रेट सफेद ब्रेड, रिफाइंड अनाज और मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाते हैं। रिफाइंड कार्ब्स को कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से बदलने की कोशिश करें। ये फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में पाए जाते हैं।

4. अधिक फल और सब्जियां खाएं:   फल और सब्जियां जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करती हैं। फल और सब्जियां फाइबर प्रदान करते हैं।
शोध से पता चलता है कि फाइबर टाइप 2 मधुमेह (आंतों में वसा संचय और मोटापे से जुड़ी स्थिति) के जोखिम को कम कर सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5. लीन प्रोटीन खाएं:   लीन प्रोटीन के स्रोतों में नट्स, फलियां और लीन मीट शामिल हैं। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से भोजन के बाद की तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और मीठे स्नैक्स के लिए क्रेविंग कम हो सकती है।

6. स्वस्थ वसा चुनें:   एक स्वस्थ आहार के लिए कुछ वसा की आवश्यकता होती है, लेकिन वसा के सभी स्रोत समान रूप से फायदेमंद नहीं होते हैं। साथ ही, मांस और प्रसंस्कृत मांस जैसे वसायुक्त मांस को कम करने या समाप्त करने से मदद मिल सकती है।
इसके बजाय स्वस्थ वसा खाने से पूरे शरीर में वसा कम करने में मदद मिल सकती है और इसके कई फायदे हैं। सिया सीड, अंडे, ऑयली फिश, नट और नट, बटर, ऑलिव।

7. वर्कआउट:  एक्सरसाइज बनाएं जिससे एब्स सहित पूरे शरीर में वजन कम होता है।

8. पूरे दिन समग्र गतिविधि बढ़ाएं:  अपनी गतिविधि का स्तर बढ़ाने से आपको कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। अधिक व्यायाम भी आपकी मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है और आपके मूड को बढ़ा सकता है।

9. कार्डियोकार्डियोवास्कुलर व्यायाम:   कार्डियो एक्सरसाइज करने की कोशिश करें, जिससे दिल पंप होता है। यह कैलोरी भी जलाता है, शरीर की चर्बी कम करने और मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है।कुछ कार्डियो व्यायामों में शामिल हैं: चलना, दौड़ना व्यायाम बाइक का उपयोग करना, तैरना इत्यादि।

10. उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण:   कैलोरी जलाने के लिए कम तीव्र गतिविधि की अवधि के साथ तीव्र व्यायाम के जोड़े।

उदाहरण के लिए, ३ मिनट्स साइकिल चलाना या फिर 30 सेकंड के लिए दौड़ना।

11.  शक्ति प्रशिक्षण का प्रयास करें:  शक्ति प्रशिक्षण शरीर के वजन को कम कर सकता है क्योंकि यह मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है, और मांसपेशियों में वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जलती है।

 

Exit mobile version