हर 39वें सेकंड में 1 बच्चे की हो रहीं है मौत, जानिए कारण

Pneumonia Symptoms

Pneumonia Symptoms

Pneumonia Symptoms : पहाड़ी इलाकों में हो रहीं बर्फबारी का सीधा असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। इसी वजह से देश में सुबह-शाम ठंड के साथ कोहरे की चादर छाई रहती हैं। ऐसे में सेहत के प्रति लापरवाही बरतना नुकसानदायक हो सकता है।

सर्दियों के मौसम में सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी और एलर्जी का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। आमतौर पर खांसी को ठीक होने में 2 से 3 दिन लगते है। लेकिन अब 10 दिन से भी ज्यादा का समय लग रहा है। खांसी-जुकाम के बीच अब निमोनिया (Pneumonia Symptoms) का खतरा भी बढ़ गया है। बच्चों और बुजुर्गों को तो सबसे ज्यादा ये बीमारी अपना शिकार बना रहीं हैं।

सवा लाख बच्चों की हुई मौत

निमोनिया (Pneumonia Symptoms) का खतरा कोविड की वजह से भी और ज्यादा बढ़ गया हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के शरीर में कोविड से लड़ने वाली इम्युनिटी तो बन गई है। लेकिन बाकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बहुत कम हो गई है। इसलिए निमोनिया के मामले देश में लगातार बढ़ रहें हैं।

हाह ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि हर 39वें सेकंड में 1 बच्चे की मौत निमोनिया (Pneumonia Symptoms) की वजह से हो रहीं है। वर्ष 2019 में देश में लगभग सवा लाख बच्चों की मौत इसी बीमारी की वजह से हुई है। इसके अलावा साल 2019 में दुनिया में 7.4 लाख बच्चों की मौत निमोनिया के कारण हुई थी।

निमोनिया के लक्षण (Pneumonia Symptoms)

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version