फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जरूर खाएं ये फल, नहीं होगी सांस से जुड़ी कोई भी परेशानी

Healthyfruits blog image

Healthy Fruits For Lungs : देश में बढ़ते प्रदूषण का सीधा असर इंसान के फेफड़ों पर पड़ रहा है। फेफड़ों के अस्वस्थ होने से सांस से जुड़ी कई तरह की गंभीर बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अस्थमा, खांसी, ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक और निमोनिया जैसी समस्या अब आप बनती जा रहीं है। जहरीली हवा से ज़्यादातर लोगों में फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां होने लगी है। इसलिए सेहत के साथ-साथ फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखना बहुत जरूरी है।

इन फलों का करें सेवन

हेल्दी फेफड़ों के लिए एक्सरसाइज के अलावा हेल्दी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। फेफड़ों के लिए कुछ चुनिंदा फल का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। जैसे कि-

– Lungs को हेल्दी रखने के लिए अनार एक बेहतर विकल्प है। अनार, शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ-साथ फेफड़ों का सही तरीके से फिल्ट्रेशन भी करता है।

– फेफड़ों को जहरीली हवा से बजाने के लिए रोजाना सेब जरूर खाना चाहिए। Lungs की देखभाल के अलावा ये विटामिन-सी और विटामिन-ई की भी कमी को दूर करता है।

– संतरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते है, जो Lungs को ऑक्सीजन ट्रांसफर करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा ये विटामिन-सी और विटामिन-बी से भी भरपूर होता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी फेफड़ों की सूजन और संक्रमण से लड़ने में काफी हद तक कारगर साबित हुआ है। प्रतिदिन इसके सेवन से एलर्जी, अस्थमा जैसी कई अन्य बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version